village tourism : TOP 30 VILLAGES TO VISIT IN INDIA

0 0
Read Time:25 Minute, 54 Second

village tourism; यदि आप भारत के ख़ूबसूरत गाँवों की यात्रा करना चाहते हैं, तो हमने 30 सर्वश्रेष्ठ गाँवों की सूची तैयार की है, जिन्हें आपको अभी देखने की ज़रूरत है! भ्रमण केवल मनोरंजन और मनोरंजन के बारे में नहीं है, बल्कि जब आप इस प्रकार के गांवों का दौरा करते हैं, तो बहुत सी चीजें सीखते हैं। आगे बढ़िए और पढ़िए हिंदुस्तान के 30 ख़ूबसूरत गाँवों के बारे में!

Kufri, Himachal Pradesh (कुफ़री, हिमाचल प्रदेश)

village tourism; इस जगह को हिमाचल प्रदेश का एक छोटा हिल स्टेशन माना जाता है। इस जगह में कुछ अच्छे रिसॉर्ट्स हैं जो पर्यटकों और स्थानीय आबादी की हलचल से अलग-थलग हैं। इस गाँव को “Adventure Sports Capital of India” के रूप में भी जाना जाता है, कुफरी में जिप लाइनिंग से लेकर बंजी जंपिंग, राफ्टिंग से लेकर गो-कार्टिंग आदि जैसी कुछ बेहतरीन adventure sports activities हैं।

village tourism, Kufri, Himachal Pradesh
Kufri, Himachal Pradesh

यदि आप एक laidback tour करना चाहते हैं, तो आप घाटियों में निर्मिंत सुंदर रिसॉर्ट्स में से किसी एक को किराए पर ले सकते हैं और सैर, कैम्प फायर और हिमाचली भोजन का आनंद ले सकते हैं। दिसंबर – मार्च के दौरान इस गाँव में बर्फ का आनंद लेना न भूलें। सर्दियों में स्कीइंग, स्टैकिंग और कुफरी में आइस ट्रेकिंग का सही समय है।

Mawlynnong, Meghalaya

एशिया के सबसे स्वच्छ गाँव के रूप में जाना जाने वाला मेघालय का खूबसूरत गाँव “मावलिननॉन्ग” शिलांग से सिर्फ 100 किलोमीटर की दूरी पर है। आप आसानी से अपने गंतव्य से शिलांग पहुँच सकते हैं, एक कार किराए पर ले सकते हैं और इस गाँव की एक शांत सड़क यात्रा कर सकते हैं। इस गाँव तक जाने वाली सड़कें अच्छी और सुव्यवस्थित हैं।

इस गाँव के लोग गाँव की साफ-सफाई का उतना ही ख्याल रखते हैं जितना हम अपने घरों का करते हैं। इस गांव में स्थित 85 फीट ऊंचे टॉवर से एक सुंदर आकाश के दृश्य के साथ, आप यहाँ अपनी छुट्टियाँ बिता सकते हैं। यदि आप को ट्रेकिंग करना पसंद है, तो मॉफलैंग (Mawphlang) को ट्रेक करने से न चूकें, यह बहुत ही खूबसूरत जगह है।

इसके अलावा, आप वहां के पुल “Living Roots Bridge”, को देखना न भूलें जो मेघालय में दुनिया के पर्यटकों के आकर्षण में से एक है।

Kila Raipur, Ludhiana:

20 रुपये में 3 छोले भटूरे, स्वादिष्ट मक्की की रोटी, सरसो दा साग – ये देख के आप अपने आप को खाने से नहीं रोक सकते? पंजाब में आपका स्वागत है! यदि आप सच्ची पंजाबी फीलिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो लुधियाना इसके लिए परफेक्ट जगह है। गन्ने के खेतों से लेकर पंजाबी गाना तक, बटर की रोटियों से लेकर राजमा चवाल तक, लुधियाना के इस गाँव में आपको इससे कहीं अधिक मिलेगा।

इस गाँव में फरवरी के महीने में सभी खेल प्रेमियों के लिए अवश्य जाना चाहिए। यह गांव एक विशाल “Annual Rural Olympics Event (वार्षिक ग्रामीण ओलंपिक कार्यक्रम)” आयोजित करता है। आप यहाँ आप bull racing, martial arts आदि का आनंद ले सकते हैं। यह आप गर्म जलेबी के साथ कुछ ठंडी लस्सी पिएं, स्थानीय लोगों से बात करें और देसी फील का आनंद लें।

Hampi, North Karnataka:

हम्पी उत्तर कर्नाटक का एक गाँव है अपनी विरासत और प्रसिद्ध मंदिरों के लिए यह गाँव बहुत प्रसिद्ध है। यह गाँव कभी प्रसिद्ध विजयनगर साम्राज्य का हिस्सा था इसलिए इसके कई धार्मिक स्थल हैं। इस जगह के बारे में दूसरी महत्वपूर्ण बात यहाँ पर प्राचीन खंडहर और पहाड़ हैं जो ट्रेकिंग और पर्वतारोहण के लिए एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण बन गए हैं।

यह खूबसूरत गांव 1500 ईस्वी के प्रारंभ में 5 लाख लोगों के लिए घर था, जिसने इसे तब दूसरा सबसे बड़ा शहर बना दिया।

इस महल में कई होटल और रेस्तरां हैं जिनमें कई तरह के पारंपरिक खाद्य पदार्थ परोसे जाते हैं।

Lachung, Sikkim: village tourism

लाचुंग भूटान सीमा के करीब पूर्वी सिक्किम में स्थित एक गाँव है और इसे सिक्किम का सबसे मनोरम गाँव “Picturesque Village in Sikkim” कहा जाता है।

हिमालय की शिवालिक श्रेणी में होने के कारण, यह सर्दियों के दौरान बर्फ से ढका होता है और पर्यटन के लिए बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। इस गाँव में कई मठ हैं जो इसे आध्यात्मिक महत्व का स्थान बनाते हैं।

लाचुंग में भारतीय सेना का BASE भी है। यह ट्रेकिंग और युमथांग घाटी के लिए एक प्रसिद्ध स्थान भी है जो इस गाँव के पास स्थित है। इसे और भी सुंदर बनाने के लिए एक छोटी नदी भी बहती है।

Shani Shingnapur, Maharashtra:

शनि शिंगनापुर गाँव को दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान कहा जाता है। यह महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित एक छोटा सा गाँव है। यह गाँव में दुकानों में और घर पर दरवाज़ा न होने के लिए प्रसिद्ध है। फिर भी यह कोई ग़लत काम नहीं करता कोई CRIME नहीं करता, चोरी नहीं होती।

इस गाँव की अपराध दर 2010 तक शून्य डकैती के साथ शून्य के करीब है। इस गाँव को स्वयंभू शनीश्वर “Swayambhu Shanaishwara ” के प्रसिद्ध प्रांत के लिए भी जाना जाता है जो प्रसिद्ध शनि मंदिर में स्थित है। आपसी सम्मान और समझ के विश्वास में रहने वाले नागरिकों की संस्कृति और विश्वास के कारण यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बन गया है।

Dharnai, Bihar:

धरनाई गाँव बिहार के बोधगया से थोड़ा दूर स्थित है, यह पहला सौर गांव “solar village” है। यह पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलने वाला गाँव है जो 450 घरों और 50 से अधिक वाणिज्यिक होल्ड “commercial holds” की शक्ति देता है।

इस गाँव में रहने वाले 2500 लोग दावा करते हैं कि उन्होंने बिना रोशनी के 30 साल अंधेरे में गुजारे हैं, लेकिन अब उन्होंने सूरज की रोशनी से बिजली पैदा की है, जो गाँव को 24 × 7 बिजली देती है, और देश भर के गाँवों के लिए प्रेरणा है। हर घर के ऊपर सोलर पैनल स्थापित किया गया है और यह उनके काले दिनों को पार करते हुए पूरे गांव की बिजली का अकेला स्रोत है।

Kokrebellur, South Karnataka: village tourism

कोकरेबेलूर गांव दक्षिण कर्नाटक में स्थित है और अपने Fauna के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह गाँव पक्षियों की कई प्रजातियों का घर है जिनमें से कुछ भी भारत के मूल निवासी नहीं हैं।

कर्नाटक के वन विभाग के प्रयासों ने स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से पूरे गांव को प्रभावित किया है। कई पर्यटकों ने इस जगह को बर्ड वॉच “Bird Watch” के लिए अपने गंतव्य के रूप में चिह्नित किया है। वन विभाग और स्थानीय लोग संतुलन बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और पक्षियों के साथ रहते हैं।

Malana Village, Himachal Pradesh:

हिमाचल प्रदेश में स्थित मलाणा गाँव को पूरे देश में एक प्राचीन गाँव कहा जाता है, लेकिन प्राचीन गाँव के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं क्योंकि यह दुनिया के दूसरे हिस्से से अलग-थलग है। इस गांव को वास्तव में पूरी दुनिया में लोकतंत्रों में से एक कहा जाता है। यह गाँव कुल्लू से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और इसलिए पर्यटकों को इस गाँव में जाने का double treat अवश्य मिलेगा।

यहाँ पर Trek करना Eye Catchy है, भोजन और आवास सस्ता है, इस पर्यटक स्थल पर अवश्य जाना चाहिए।

Pothanikkad Village, Kerala:

यह सर्वविदित तथ्य है कि पूरे देश में केरल की साक्षरता दर 100% है। केरल के एर्नाकुलम जिले में एक छोटा सा गाँव है पोथिक्कड़ गाँव। यह सब भारत में 100% साक्षरता दर हासिल करने वाला पहला गाँव है।

Pothanikkad गाँव शब्द का अर्थ दो शब्दों भैंस और जंगल से लिया गया है, यह गांव कभी जंगल था, लेकिन यह एक छोटा सा गांव बन गया, जो सांस्कृतिक रूप से विकसित और उन्नत है। यह गाँव थोमनकुथु झरनों से 16 किमी दूर है, गाँव में भी बहुत सारे पर्यटक आते हैं। पर्यटकों को यहाँ पर चर्चों को देखना चाहिए और थेट्टैकड पक्षी अभयारण्य “Thattekad bird sanctuary” को भी देखना चाहिए यह गाँव से शायद ही कुछ किलोमीटर दूर है।

Kasol village, Himachal Pradesh: village tourism

कसोल गाँव हिमाचल प्रदेश में एक छोटा सा गाँव है। यह गाँव एक ऐसा ही सुलभ गाँव (accessible village) है और भगवान का एक उपहार है। आप कसोल में डेरा डाले हुए स्वतंत्रता और शांति का आनंद ले सकते हैं और दूसरे Tourist के साथ बातचीत कर सकते हैं।

आपको इस खूबसूरत गाँव की सैर करनी चाहिए और यहाँ की शानदार पहाड़ियों का नजारा लेना चाहिए और आपको यह भी पता होना चाहिए कि कसोल गाँव ट्रेकर्स (trekkers), backpackers, प्रकृति प्रेमियों (nature lovers) के लिए एक आदर्श स्थान है, पर्यटक इस जगह की संस्कृति का आनंद ले सकते हैं और पार्वती झील (Parvathi lake) को भी देखना चाहिए।

Mirik village, West Bengal:

मिरिक गांव दार्जिलिंग की शांत पहाड़ियों में स्थित है। मिरिक नाम दो अलग-अलग शब्दों से लिया गया है मीर- योक “आग से जला हुआ स्थान” का प्रतिनिधित्व करता है।

जलवायु अच्छा होने के कारण मिरिक सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण स्थल बन गया है; भोजन और आवास सस्ता है। यहाँ पर आकर्षण का केंद्र समेंदु झील और इंद्रेनी पूल ( samendu lake and Indreni pool) है। दूसरी दिलचस्प बात जो पर्यटकों को पसंद आएगी, वह यह है कि बहुत सारे साझा परिवहन (shared transportation) हैं जो आपके ख़र्च को कम कर देंगे, जिससे इस गाँव के आस-पास के कई स्थानों पर जाना संभव होगा।

Katarmal, Almora, Uttarakhand: village tourism

कटारमल उत्तराखंड में स्थित है और पर्यटक गांव है। कोसी गाँव से 1.5 किमी दूर और जिला केंद्र अल्मोड़ा से 12 किमी दूर स्थित, यह गाँव एक सुदूर गाँव है। इस गाँव की खासियत यह है कि आप अपने लक्ज़री स्तर पर समझौता किए बिना गाँव का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

लोग इसे सही मायने में अल्मोड़ा जिले का रत्न कहते हैं; यहाँ आप अन-कट हिमालयन रेंज के शानदार दृश्य देख सकते हैं। चूंकि यह कई अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, पर्यटक रोडवेज के माध्यम से इस गाँव तक आसानी से पहुँच सकते हैं। इस गाँव की खासियत है सूर्य मंदिर – कटारमल (Surya temple – Katarmal) एक दुर्लभ सूर्य मंदिर। मंदिर के पैनलों और दीवारों पर कई नक्काशी हैं। यह मंदिर राष्ट्रीय महत्व “national importance” के स्मारक में सूचीबद्ध है।

Lachen Village, Sikkim:

लाचेन गाँव सिक्किम में 2750 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है; पर्यटकों को यहाँ झील, ट्रेकिंग ट्रायल के लिए मठों तक सब कुछ का नजारा देखने को मिल सकता है।

पर्यटकों को इस गाँव में यहाँ की संस्कृति और रीति-रिवाजों से मोहित होना सुनिश्चित है; आप यह भी देख सकते हैं कि याक और भेड़ से ऊन कैसे बनाया जाता है।

Kuldhara village, Rajasthan: village tourism

राजस्थान में बहुत सारे गाँव हैं और कुलधरा राजस्थान का एक गाँव है। गाँव जैसलमेर से शायद ही कुछ किलोमीटर दूर है और इसलिए आप जैसलमेर में आसानी से पहुँच सकते हैं।

इसे भूतों का शहर और Most Haunted village कहा जाता है, यह गांव राजस्थान का सबसे खूबसूरत गांव है।

Five chimneys of Munsiyari, Kumaon, Uttarakhand:

वैसे यह भारत के सबसे खूबसूरत गाँव के रूप में जाना जाता है – मुनस्यारी। यह गाँव तिब्बत के प्राचीन नमक मार्ग की ओर स्थित है और कुमाऊँ की पहाड़ियों में स्थित है।

यह गाँव बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ खूबसूरती से घिरा हुआ है और पर्यटक यहाँ पर उन घने जंगलों में घूमना पसंद करेंगे, Gori Ganga नदी देखने लायक है क्योंकि यह प्रकृति और Adventure प्रेमियों के लिए एक उपहार से कम नहीं है। इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और फिर सितंबर से अक्टूबर तक है। आप दिल्ली से इस जगह तक पहुँच सकते हैं और राजधानी शहर से 650 किलोमीटर दूर है। आवास और भोजन के लिए बहुत सारे किफायती गेस्टहाउस हैं।

Nako village, Lahaul Spiti, Himachal Pradesh : village tourism

नाको गाँव हिमालय का एक गाँव है और भारत-चीन सीमा के बहुत करीब है, जो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित है, यह गाँव नाको झील के लिए भी प्रमुख है।

गाँव को आदर्श रूप से चाँद की भूमि कहा जाता है, एक बार यहाँ आने पर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप चाँद में उतर गए हैं।आप प्राचीन मठ और नाको झील (Nako Lake) को देख सकते हैं।

गर्मियों में बोटिंग करने से नहीं चूकना चाहिए और सर्दियों में आइस स्केटिंग करने से भी नहीं चूकना चाहिए। पर्यटक यहाँ से ताशिगनाग गाँव तक जा सकते हैं क्योंकि इसमें मुश्किल से तीन से चार घंटे का समय लगेगा, साथ ही लोकप्रिय Tabo भी जाएँ – यह एक प्राचीन यूनेस्को (UNESCO) मठ स्थल है जो 70 किमी दूर स्थित है। घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अगस्त है

Yana, Karnataka:

यह एक छोटा सा गाँव है जो कर्नाटक के तटीय गाँव गोकर्ण के पास स्थित है। इस गांव की महानता इसके अखंड रॉक फॉर्मेशन (monolithic rock formations) हैं जो सह्याद्री पर्वत (Sahyadri Mountains) के against स्थापित हैं।

पर्यटक गुफा में पहुंचने के लिए चट्टानों के साथ ट्रेकिंग करना पसंद करते हैं, जिसमें देवी पार्वती की एक मूर्ति है। सामयिक सिकाडा (occasional cicada) और धाराएं यहां आने वाले किसी भी पर्यटक को आकर्षित करने और मंत्रमुग्ध करने के लिए काफ़ी हैं। झरने के प्रेमियों को विभूति झरने (Vibhooti waterfalls) का दौरा करना चाहिए और कम से कम एक रात के लिए वहां पर एक शिविर बनाना चाहिए।

यहां घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से अक्टूबर है, हालांकि आप इस जगह पर साल भर भी घूम सकते हैं।

Hiware Bazar, Maharashtra: village tourism

Hiware बाज़ार अहमदनगर जिले में स्थित है। इस गाँव की महानता यह है कि यह एक भयंकर जगह से सबसे अमीर गाँव में तब्दील हो गया और इसका श्रेय पोपटराव पॉवर (Popatrao Power) नामक एक व्यक्ति को जाता है, उसने वास्तव में सभी नशीले उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया और ग्रामीणों को Rain Harvesting और दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया।

यहाँ पर कोई भी गरीब नहीं है और इस गाँव के बारे में दूसरा दिलचस्प तथ्य यह है कि यहाँ पर रिकॉर्ड 60 मिलियन ग्रामीण हैं।

Chappar Village, Haryana:

Chappar गाँव हरियाणा में स्थित है। इस गाँव में एक महिला जिसका नाम नीलम है, वह महिला सरपंच है, वह इस गाँव को सकारात्मक पक्ष में बदलना चाहती हैं और यह वह कर सकती हैं।

इस गाँव की ख़ासियत यह है कि कोई भी महिला अब घूँघट नहीं पहनती है, और यहाँ पैदा होने वाली हर लड़की का भव्यता के साथ स्वागत किया जाता है।

Valparai, Tamil Nadu:

यदि आप इस गांव वालपराई, जो पोलाची के पास स्थित है, नहीं घूमेंगे तो तमिलनाडु का पर्यटन अधूरा रहेगा।

वालपराई और इसके आसपास पर्यटकों के बहुत सारे आकर्षण हैं और यहाँ की 1 जगह पर monkey falls है। यह एक उत्कृष्ट getaway स्थल है और यहाँ पर पोलाची और कोयम्बटूर दोनों से पहुँचा जा सकता है। यह जगह एक उत्कृष्ट जगह साबित होती है जो प्राकृतिक वनस्पतियों और जीवों से भर जाती है। सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान देश भर के पर्यटक इस स्थान पर आते हैं।

Khonoma, Nagaland: village tourism

नागालैंड में कई गाँव हैं लेकिन खोनोमा गाँव को सबसे best कहा जा सकता है क्योंकि इसे वहाँ का सबसे हरा-भरा गाँव माना जाता है। यह गाँव कोहिमा से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है।

पर्यटक इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता और घने जंगलों से घिरी गहरी घाटियों को पसंद करतें हैं। गाँव अपने unique agricultural form के लिए भी प्रसिद्ध है, यह गाँव पहला Green गाँव है। यहाँ पहुँचना स्थानीय हवाई अड्डे दीमापुर से आसान है, या आप गुवाहाटी से रेल लिंक भी जा सकते हैं। यह स्थान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

Bir Billing, Himachal Pradesh:

बीर बिलिंग कांगड़ा में स्थित है और उन पर्यटकों को पसंद है जो adventure tours को पसंद करते हैं।

पैराग्लाइडिंग के लिए यह बहुत अच्छी जगह है, यदि आप अंतिम मिनट के बैकपैकर हैं, तो आप निश्चित रूप से देखेंगे कि यह स्थान आपके स्वाद और पसंद में फिट बैठता है, बस बैग पैक करें और adrenaline rushing का आनंद लें।

इस जगह को पर्यटकों के बीच पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन स्पॉट भी कहा जाता है। दरअसल, 2015 के दौरान भारत का पहला पैराग्लाइडिंग विश्व कप यहां आयोजित किया गया था। बीर एक बौद्ध शहर है और एक मठ और तिब्बती हस्तशिल्प के लिए भी घर है।

Ballia, Uttar Pradesh: village tourism

बलिया उत्तर प्रदेश का एक छोटा सा गाँव सह कस्बा है, गाँव का पूर्वी भाग प्रसिद्ध नदियों – गंगा और घाघरा से घिरा है।

जो पर्यटक वाराणसी आते हैं, वे बहुत आसानी से इस गाँव में जा सकते हैं और उस स्थान की यात्रा कर सकते हैं जो कभी भारतीय स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण योगदान देता था। कहा तो ये भी जाता है की लगभग सभी संतों के यहां उनके आश्रम थे।

Punsari, Gujarat:

Wi-Fi, AC और CCTV के साथ आप लक्ज़री Tour का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको पुंसारी गाँव जाना चाहिए। गाँव गुजरात में स्थित है।

यह गाँव महानगरों को शर्मसार कर देगा क्योंकि यह गाँव आधुनिक सुविधाओं और संचार प्रणाली से पूरी तरह सुसज्जित है। यह गाँव अपने मिनी बस आवागमन प्रणाली को बढ़ावा देता है।

Janjehli, Himachal Pradesh:

हिमाचल प्रदेश में बहुत सारे खूबसूरत गाँव हैं और जंजेली एक ऐसा गाँव है, यह मंडी जिले में स्थित एक विचित्र छोटा गाँव है।

व्यावसायिक परिवेश से कुछ समय दूर है जो इस गाँव की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। और यदि आप धार्मिक भ्रमण (मंदिरों का दौरा करना) पसंद करते हैं , तो यह जगह आपकी यात्रा स्थल है। घाटी के शीर्ष पर कई मंदिर हैं।

Raghurajpur village, Odisha: village tourism

यह गाँव ओडिशा में स्थित एक heritage crafts village ( शिल्प गाँव) है। इस जगह में Tussar painting, पत्थर और लकड़ी के काम (stone and wood works) और ताड़ के पत्ते की नक्काशी (palm leaf engravings) जैसे शिल्प हैं।

पर्यटकों को यहाँ के पटचित्र चित्रों (pattachitra paintings) और गोटीपुआ नृत्य मंडलों (Gotipua dance troupes) के दृश्य देखने का शौक है।

Gokarna village, Karnataka:

हम कह सकते हैं कि यह गाँव गोवा से भी करीब है, लेकिन शहर की हलचल से बहुत दूर है।

गाँव एक बहुत ही शांत गाँव है जिसमें भगवान शिव की सबसे प्रसिद्ध मूल लिंगम छवि (original Lingam image of Lord Shiva) है। यहां आने वाले पर्यटक ज्यादातर देश भर के तीर्थयात्री होते हैं, लेकिन देर से ही सही यह एक पर्यटक स्थल बन गया है।

Bhandardara, Maharashtra:

यदि आप व्यस्त शहर के जीवन से एक त्वरित पलायन चाहते हैं, तो कुछ दिनों के लिए गाँव Bhandardara घूमनें जा सकते हैं। holiday resort village के नाम से यह पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

पर्यटक यहाँ पर झरने का आनंद लेते हुए मन की पूरी शांति का आनंद लेंगे।

Panamik, Ladakh: village tourism

पनामिक एकमात्र गर्म पानी का झरना गांव (hot water spring village) है यहाँ पर खारदुंग ला (Khardung La) से पहुँचा जा सकता है। यह बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है और अपने गर्म पानी के सल्फर स्प्रिंग्स (hot water sulphur springs) के लिए जाना जाता है।

इस झरने के दुर्लभ दृश्य को देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक आते हैं। इस गाँव को भारत में एक अद्वितीय स्थान भी कहा जा सकता है।

ये भारत के कुछ बेहतरीन गाँव हैं जहाँ पर हर पर्यटक बार-बार आना पसंद करेगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply