Steps to a Google-friendly Site – Google के अनुकूल साइट के लिए कदम

1 0
1 0
Read Time:9 Minute, 6 Second

क्या आपने कभी देखा है कि खोज परिणामों के लिए Google किस आधार पर वेबसाइटों को रैंक करता है? जब आप कुछ बहुत प्रमुख वेबसाइटों को देखते हैं, तो आप निश्चित रूप से ध्यान देंगे कि उनके पास अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए अद्वितीय विकल्प हैं। यह तब प्राप्त होता है जब लोग अपने सवालों को एक खोज इंजन में प्रसारित करते हैं और सबसे प्रासंगिक विषय का चयन करते हैं, जिसके लिए उन्होंने ब्राउज किया है।

खैर, इसका मतलब है कि, जब खोज इंजनों पर ध्यान दिया जाता है, तो आपGoogle को बहुत हद तक दूसरों की पहचान करेंगे। इस इरादे की ओर, कई वेबसाइट मालिक अपनी वेबसाइटों को बेहतर और अधिकGoogle के अनुकूल बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

यहाँ, हम आज की पोस्ट की अवधारणा जानना चाहते हैं! आज, इस पोस्ट के माध्यम से, आप अपनी वेबसाइट को अधिक दृश्यमान और Google के अनुकूल बनाने के आसान तरीके सीखेंगे। इसे अंतिम शब्दों तक ध्यान केंद्रित रखने और पढ़ने का सुझाव दिया गया है ताकि आप हर कोण से हर बिंदु को पकड़ सकें! तो, चलो यह करते हैं ।

Get Cleared On The Steps You Should Take To Make Your Website Google-Friendly!

अपनी वेबसाइट को Google के अनुकूल बनाने के लिए आपको जो कदम उठाने चाहिए, उन पर ध्यान दें!

यहां हम उन महत्वपूर्ण कुंजियों का उल्लेख करेंगे जो आपको Google और दर्शकों दोनों के सामने पसंदीदा बनाती हैं, इसलिए सभी चीजों को ध्यान से पढ़ना बेहतर है!

  1. Make your Website Accessible –अपनी वेबसाइट को सुलभ बनाएं

अगर हम अपनी पसंदीदा वेबसाइटों को सिर्फ एक क्लिक में एक्सेस कर सकें तो यह कितना आसान हो सकता है! आज, ग्राहकों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका उनके और आपकी साइट के बीच एक आसान-से-पहुंच मार्ग सेट करना है। और यह केवल तभी संभव है जब आप अच्छी तरह से संरचित सामग्री में आंतरिक क्लिकों की एक सभ्य राशि शामिल करते हैं। इस तरह, आपके दर्शक सीधे आपकी वेबसाइट पर जा सकेंगे। लिंक के कारण, Google का एल्गोरिथ्म आपकी सामग्री को आपके उपभोक्ताओं के लिए अधिक ध्यान देने योग्य बनाने के लिए आपकी साइट को हथियाने में सक्षम होगा।

आंतरिक लिंक एक मूक क्रिया की तरह हैं जो आपकी वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर एक आगंतुक को जोड़ता है। एक चीज जो साफ होनी चाहिए वह है आंतरिक लिंक आमतौर पर सामग्री में जोड़े जाते हैं, इसलिए हमेशा इन लिंक का उपयोग करना याद रखें। ध्यान दो! उच्च यातायात, उच्च रैंकिंग। इसलिए, लोगों को खुद से पकड़ने की कोशिश करें।

  1. Optimize Website URL Structure –वेबसाइट का URL ऑप्टिमाइज़ करें

को समझने के लिए एक छोटा, सटीक, और सरल समझना आपकी वेबसाइट को Google के अनुकूल बनाने में एक लंबा रास्ता तय करता है। खैर, वेब साइट के URL संरचना पर ध्यान केंद्रित करने का अर्थ है URL अनुकूलन। यह अनुकूलन आपकी सामग्री का पता लगाने के लिए खोज इंजन को सरल बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही, अधिक उपयोगकर्ताओं को बिना किसी बाधा के आपके वेबपृष्ठ तक पहुंचने की अनुमति देने में मदद करेगा। इसका अर्थ है, आपकी वेबसाइट Google की नज़र में और साथ ही आपके मौजूदा और आगामी ग्राहकों के लिए अधिक दृश्यमान और सुलभ हो जाएगी। इसके अलावा, यह अनुकूलन आपकी सामग्री रैंकिंग के लिए समान रूप से लाभकारी होगा।

  1. Optimize Audience Experience – दर्शकों के अनुभव का अनुकूलन करें

यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट Google द्वारा देखी जाए, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपकी सामग्री आपकी सहायता कर सकती है। बस अपनी सामग्री को इतने अद्भुत तरीके से बनाकर कि साइट पर ट्रैफ़िक पकड़ सके। इस आशय के लिए, आपको सामग्री को आकर्षक, आकर्षक, उत्पादक और जानकारीपूर्ण बनाने पर केंद्रित रहना होगा। कुछ मूल्यों को जोड़ने से आपकी सामग्री साइट की सफलता की कुंजी बन जाएगी।
सामग्री संलग्न करना आपको लोगों की पहली पसंद और Google का पसंदीदा बना देगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा बनाई जा रही सामग्री उपयोगकर्ताओं की रुचि के अनुसार है। और विषय के लिए प्रासंगिक है। इस तरह, आपका काम Google द्वारा उठाया जाएगा और खोज परिणामों में रैंक किया जाएगा।

  1. Produce Original Content – मूल सामग्री का उत्पादन

क्या आप जानते हैं किGoogle उन वेबसाइटों को दंडित करता है जिनकी सामग्री को लूट लिया गया है या पाठ के कॉपी किए गए टुकड़े हैं? आसान शब्दों में,Google वेब पर उपलब्ध सामग्री के हर ताज़ा और पुराने टुकड़े पर नज़र रख रहा है। Google एल्गोरिदम लगातार उन वेबसाइटों को ट्रैक करता है जिनकी सामग्री अन्य वेबसाइटों की मूल सामग्री से मेल खाती है। इस तरह, अगर नकल करने वाले किसी भी सामग्री को पकड़ा गया है, तो अंततःGoogle वेबसाइट को दंडित करेगा। और एक मिनट में, आपकी रैंकिंग उच्च से निम्न में बदल जाएगी।

नोट: हमेशा प्रकाशन या सबमिट करने से पहले अपनी सामग्री को पुन: जाँच लें। यह साहित्यिक चोरी उपकरण का उपयोग करने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है। ये उपकरण आपको बिना किसी समस्या के साहित्यिक चोरी की जांच के लिए जाने देंगे। वैसे, आज कई उपकरण उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे अच्छा और विश्वसनीय एक है plagiarismdetector.net  तो बस अपने कामकाजी रूटीन में उपकरणों को शामिल करके खुद को संतुष्ट करें।

  1. Improve Your site’s loading speed – अपनी साइट की लोडिंग गति में सुधार करें

क्या आप जानते हैं किGoogle उन वेबसाइटों से घृणा करता है जिन्हें लोड करने में बहुत अधिक समय लगता है? यहां तक ​​कि आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने वाले आगंतुक भी अगर वे बफरिंग मुद्दों का सामना करेंगे। कोई भी निश्चित रूप से अपना समय और प्रयास बर्बाद नहीं करना चाहता है। यही कारण है कि, साइट की लोडिंग गति में सुधार ने आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ता और के अनुकूल बनाने में प्रमुख भूमिका निभाई है। आप सोच रहे होंगे कि लोडिंग गति को ठीक करने की प्रक्रिया क्या है। खैर, जवाब बहुत आसान है। आपको कुछ ट्रिक्स और टूल्स का इस्तेमाल करना होगा।

Tricks – ट्रिक्स:

  • अपनी सामग्री में बड़ी फाइलें न जोड़ें। यह आपकी वेबसाइट की गति को जल्दी प्रभावित करेगा।
  • जावास्क्रिप्ट, सीएसएस और HTMLकरने की कोशिश
  • बूस्ट सर्वर प्रतिक्रिया को
  • कमकरें रीडायरेक्ट को कम करें रीडायरेक्ट
  • करें सामग्री वितरण नेटवर्क का उपयोग
  • हमेशासंलग्न करने से पहले छवियों का अनुकूलन करें

Tools – टूल:

आज, कई टूल उपलब्ध हैं जो आपकी वेबसाइट की गति को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। ये उपकरण मुद्दों को स्कैन करेंगे और आपको मुख्य बिंदु दिखाएंगे, जिन्हें ठीक करने की आवश्यकता है। समस्याओं को जानकर, आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग गति को आसानी से ठीक और सुधार सकते हैं।

About Post Author

Rahul

<strong>I'm Rahul</strong> Founder of <strong>careerjankari.in</strong> , Career jankari is a free Hub for knowledge about different fields of education and current affair news . We first started as a local magazine in 2013 and in 2019 we started our online journey to severe the world with the most and unbiased news & educational Blog .
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Rahul

I'm Rahul Founder of careerjankari.in , Career jankari is a free Hub for knowledge about different fields of education and current affair news . We first started as a local magazine in 2013 and in 2019 we started our online journey to severe the world with the most and unbiased news & educational Blog .

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply