OTG Full Form – OTG cable, OTG Detail, OTG Kya hai in Hindi

OTG Full Form
OTG Full Form

otg ka full form , OTG Full Form , OTG cable, OTG Detail, OTG Kya hai in Hindi , OTG kya hota hai , OTG Cable ke top 10 uses (Hindi), OTG Cable क्या है , What Is OTG Cable , Top 10 Uses Of otg In Hindi, OTG Cable क्या है और इसका इस्तमाल कैसे करे , otg full form in english , otg meaning in tamil , otg cable uses

OTG Full Form

On the go

Meaning of OTG : अगर हम सिर्फ OTG की बात करें तो ये एक standard (मानक) है – एक ऐसा स्टैण्डर्ड ,जो दो mobiles को आपस में एक दूसरे के साथ कनेक्ट करने के लिए तथा data sharing के लिए उपयोग में लेते हैं।

OTG का प्रयोग करके एक USB device को दूसरे mobile or device से जोड़ा जा सकता है।

OTG Full Form
OTG Full Form

OTG Kya Hota Hai?  What is OTG in Hindi? What is OTG Cable in Hindi?, OTG cable

OTG का पूरा नाम ON-THE-GO होता है, शॉर्ट में सभी इसको OTG कहते हैं।OTG एक standard है , जो mobile devices के बीच interact or Communication करने के लिए इस्तेमाल होता है. हम USB OTG की मदद से एक mobile को दुसरे mobile के साथ आसानी से connect कर सकते हो। जैसे की हम Smartphone को USB Pen Drive के साथ connect करके, Stored Data को access कर सकते हो। यह एक ऐसी Cable है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल या Tablet में USB Keybord, USB Mouse, Pendrive को जोड़कर कर मोबाइल को एक mini laptop में कन्वर्ट कर सकते हैं ।

 वैसे तो आजकल के सभी मोबाइल OTG को support करते है। OTG Cable एक तरह का Cable होता है, जो एक तरफ mobile phone के charging port में लगता है और उसके दूसरी तरफ हम Keybord, mouse जैसी किसी device (जो हम चाहें) को connect कर सकते है. उसके बाद से हम अपने mobile पर Laptop जैसे काम कर सकते हैं जैसे किसी तरह का Document Edit करना, EXCEL का काम, Office का काम और बहुत कुछ।

USB OTG की Compatibility, कैसे पता करें की आपकी Android device USB OTG Support करती है या नहीं, OTG cable

अभी आने वाले लगभग सभी Android Smartphones, OTG Compatible हैं। ऐसे सभी Android Mobile जिनमे Android v3.1 या इसके बाद के किसी भी version का Operating System मौजूद हो तो ये सभी Mobile OTG support करते हैं. Android v3.1 से पहले के Version OTG Compatible नहीं हैं.

यदि आप New Mobile लेते हैं तो उसके package में लिखा होगा की आपका Smartphone USB OTG support करता है या नहीं. अगर वो करता है तब उसमें जरुर USB On The Go का official logo मौजूद होना चाहिए. आप Google से भी check कर सकते हैं की आपका मोबाइल OTG compatible है या नहीं।

आपको USB OTG को इस्तेमाल करने के लिए क्या करना चाहिए

आपके Android device में एक standard micro-USB port होता है ।लेकिन अधिकतर USB devices को full size USB port की जरुरत होती है. इस problem को  micro USB to USB dongle की मदद से solve कर सकते हैं।
ये मोबाइल में एक USB Port को उपलब्ध करवाने में मदद करता है जिसके साथ हम कोई भी USB Device कनेक्ट करके काम में ला सकते हैं

OTG खरीदते वक्त ध्यान देने योग्य बाते., OTG cable

  • खरीते वक्त आप अपने जरुरत के हिसाब से सिंगल connector या multi connector में से ले सकते हैं. यदि आप को एक साथ एक से अधिक device कनेक्ट करना है तो आप Multi Connector को चुने।
  • खरीदने से पहले कंफ़र्म कर लें की आपका mobile OTG को support करता है या नहीं। अगर नहीं करता हो तो पहले अपना लेटेस्ट Model का मोबाइल लीजिए।
  • phone के configuration के हिसाब से ही device connect करना चाहिए नहीं तो ज्यादा हैवी device connect कर देने से मोबाइल हैंग हो जाता है।

OTG Cable ke TOP Uses, OTG Cable Kya Hai ? Iske Upyog Hindi Me

1- Mobile में USB keyboard और USB Mouse का उपयोग –

OTG Cable का use करके आप अपने मोबाइल से USB Keyboard और USB Mouse Connect कर सकते हैं। connect करने के बाद जैसे आप कम्प्यूटर में इनका उपयोग करते हैं उसी तरह मोबाइल में इनका उपयोग कर सकते हैं और अपने काम जैसे ऑफ़िस का काम, डॉक्युमेंट का काम, Excel Sheet का काम जैसे काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। मोबाइल के सभी काम आप इन keyboard & mouse से कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने OTG Cable को अपने मोबाइल से कनेक्ट करें और इसके बाद उसमे अपने USB Keyoboard or USB Mouse को जोड़ कर use कर सकते हैं।

2- USB Flash Device को connect करना

यदि आपके मोबाइल अथवा pendrive अथवा Harddisk से कुछ Data जैसे Video, Photos, Documeents, Music etc कुछ भी एक दूसरे में exchange करना चाहते हैं या फिर मोबाइल में देखना चाहते हैं तो OTG केबल आपके काम की है।

फ़ोन में कुछ video या photo है जिसे आप अपने pendrive में लेना चाहते है तो आप OTG की मदद से बहुत आसानी से backup ले सकते है. या यदि pendrive के data को मोबाइल में transfer करना चाहते है तो भी यह बहुत ही आसानी से आप कर सकते है. 

3- Mobile से Music Compose करना :

यदि आप मोबाइल से Music Compose करना चाहते हैं तो आप OTG केबल द्वारा अपने मोबाइल में Music Instruments जोड़कर Music compose कर सकते हैं इसके लिए आपको 1 App की ज़रूरत पड़ेगी जैसे TouchDAW (free) इसको install करलें !!!

4- Mobile से DSLR Camera को control करना :

यदि आप अपने मोबाइल से DSLR Camera control करना चाहते हैं और कैमरा की Images & Video मोबाइल में देखना चाहते हैं या फिर मोबाइल में Transfer करना चाहते हैं तो आपको OTG Cable की ज़रूरत पड़ेगी। DSLR को control करने के लिए 1 App की ज़रूरत पड़ेगी जिसे आप Google Play Store से आसानी से FREE में डाउनलोड & Install करलें जैसे की DSLR camera controller App

5- मोबाइल में Game Controller Connect   करना –

यदि आप Video Game खेलना पसंद करते हैं तो आपको अपने मोबाइल से Game Controller Connect करने के लिए OTG Cable ख़रीदना पड़ेगा।आप मोबाइल में OTG & game Controller की मदद से Computer जैसे Video game का आनंद ले सकते हैं। इसलिए देर क्यूँ करनी अभी नीचे दी गयी लिंक से OTG Cable & Game Controller ख़रीदिए और अपने मोबाइल में कम्प्यूटर जैसे Video Game का Experience लीजिए।

6- Broadband With Lan

आप सभी WiFi Use किए होंगे, मोबाइल Data से Internet चलाएँ होंगे। अगर आप Boradband का आनंद अपने मोबाइल में लेना चाहते हैं और LAN द्वारा Internet अपने मोबाइल में चलाना चाहते हैं तो आपको Ethernet Adapter OTG ख़रीदना पड़ेगा।इसका उसे करके आप अपने मोबाइल में LAN Connect करके Broadband द्वारा Super Fast Internet का Access कर सकते हैं तो देर क्यूँ करनी अभी order कीजिए Ethernet Adapter OTG

7- Mobile से Print को Connect करना

OTG केबल & 1 FREE App जैसे Printer Share का उसे करके आप किसी भी inkjet Printer or Laser Printer को बड़ी आसानी से अपने मोबाइल से Connect कर सकते हैं। और अपने मोबाइल से Direct Print करवा सकते हैं।

8- एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल को चार्ज करना.

यदि आप कहीं बाहर घूमने गयें हैं or आपके मोबाइल की बैटरी ख़त्म हो गयी है तो आप किसी दूसरे मोबाइल से भी अपने मोबाइल को charge कर सकते हैं !

इसके लिए आपके पास होनी चाहिए OTG केबल। आप जिस मोबाइल से चार्ज करना चाहते हैं उसमें OTG Cable लगाएँ और जिस मोबाइल को चार्ज करना हो उसमें USB केबल लगाएँ। इसके अलावा आप OTG द्वारा दूसरे मोबाइल के Contact और Messages को Copy भी कर सकते हैं

9- मोबाइल से USB Fan को connect करना 

अगर आपको गर्मी लग रही है तो आपका मोबाइल आपके लिए पंखा भी बन सकता है. बाजार में USB Fan उपलब्ध हैं जिसे आप अपने लैपटॉप से कनेक्ट करके आनंद उठा सकते हैं या फिर अपने कंप्यूटर को ठंढा रखने में इसका उपयोग कर सकते हैं.
आप इसे OTG Cable की सहायता से अपने मोबाइल से भी कनेक्ट कर सकते हैं और इसके बाद इसको एन्जॉय कर सकते हैं.
इसके लिए अपने फ़ोन से OTG Cable कनेक्ट करने के बाद आप उसमे USB Fan को कनेक्ट कर दें तथा एन्जॉय करें.

10- मोबाइल में USB LED Light का प्रयोग करना

आप USB LED Light की मदद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से इसे ऑन करके काम कर सकते हैं. OTG Cable के मदद से आप अपने मोबाइल में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने OTG Cable को अपने मोबाइल से कनेक्ट करने के बाद इससे आप USB Light को कनेक्ट कर दें.

11- मोबाइल में एक साथ दो Memory Card का प्रयोग करना.

आपके मोबाइल में मेमोरी कार्ड के लिए पहले से ही स्लॉट होती है और अगर आप चाहते हैं कि एक ही बार में एक से अधिक मेमोरी कार्ड को अपने मोबाइल में प्रयोग करें तो इसके लिए आप OTG Cable का प्रयोग कर सकते हैं।


इसके लिए आप अपने मोबाइल में OTG Cable को ऐड करने के बाद उसमे Card Reader की सहायता से अपने मेमोरी कार्ड को कनेक्ट करें तथा एन्जॉय करें एक ही साथ एक से अधिक मेमोरी कार्ड को अपने मोबाइल पर.

12 – Android smartphone को Sound Card or Microphone से Connect कर सकते हैं

यदि आपको feel हो की आपकी Smartphone की inbuilt mic की quality ठीक नहीं है तब आप उसमें USB OTG cable की मदद से एक high quality professional microphone लगा सकते हैं जिससे की आप high quality audio recording कर सकते हैं. इसके साथ आप Sound card भी अपने Android Phone में लगा सकते हो OTG केबल को connect करके !!!

Read – Career in Chemical Engineering, केमिकल इंजीनियरिंग करियर

Be the first to comment

Leave a Reply