MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) – परीक्षा,एडमिशन,फीस , जॉब

Read Time:6 Minute, 39 Second

MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) –

MBBS – बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी
MBBS Ka Full Form –

M – Medicine
B – Bachelor
B – Bachelor
S – Surgery

What is MBBS :-

MBBS kya hai

MBBS एक मास्टर डिग्री होती है जिसे करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ लग जाता है इस फ़ील्ड में Carrier बनने के लिए आपको 12th Biology से करने के बाद Bachelor Of Medicine और Bachelor Of Surgery की पढ़ाई करना अनिवार्य है यह चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे बड़ा Course है|

इस Course को करने से आप सरकारी और प्राइवेट जॉब आसानी प्राप्त कर सकते है या आप किसी हॉस्पिटल में जूनियर डॉक्टर, जूनियर सर्जन, Medical प्रोफेसर या लेक्चरर भी बन सकते है।

MBBS में एडमिशन लेने की प्रक्रिया:-

जिन छात्रो ने 10 + 2 परीक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, और अंग्रेजी से उत्तीर्ण की है वे MBBS कोर्स कर सकते है |
MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 50% अंक ( आरक्षित वर्ग के छात्रो को 40% अंक) से अधित दो अंक प्राप्त करना होगा |
MBBS कार्यक्रमों में प्रवेश, प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा | राष्ट्रीय व विश्वविद्यालय स्तर की परीक्षाओं में आयोजित प्रवेश परीक्षा में छात्र उपस्थित हो सकते है | NEET (नेशनल एलीजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) को MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश देने के लिए अधिकतर माना जाता है |
प्रवेश परीक्षा क्लियर करने के बाद, छात्रो को सम्बंधित प्राधिकरण द्वारा आयोजित परामर्श प्रक्रिया में भाग लेना होगा | छात्रों को रैंक, भरे विकल्प और सीटो की उपलब्धता के आधार पर चुना जाएगा |


Entrance परीक्षा से जुड़ी जानकारी :-


नीट में उम्मीदवारों से तीन सेक्शनों के अंतर्गत180 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा के अंतर्गत फिजिक्स (45), केमिस्ट्र्री (45) व बायोलॉजी (90) विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। बायोलॉजी के सेक्शन में जूलॉजी (45) व बॉटनी (45) से प्रश्न पूछे जाते हैं। सभी प्रश्नों के चार विकल्प दिए होते हैं। उनका स्वरूप बहुविकल्पीय होता है। प्रश्नों का माध्यम हिन्दी व अंगे्रजी दोनों होता है। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित हैं।
बारहवीं स्तर के होंगे प्रश्न
पेपर में प्रश्न हिन्दी व अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में पूछे जाएंगे। उम्मीदवार जिस माध्यम का सहारा ले रहे हैं, उसका विवरण उन्हें फॉर्म भरते समय ही देना होता है। नीट में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न 11वीं व 12वीं के सिलेबस से होता है। प्रश्नों का स्वरूप ऑब्जेक्टिव होने के कारण वे कहीं से भी पूछे जा सकते हैं।

Mbbs Course Duration

MBBS Course करने का समय 4 वर्ष 6 महीने का होता है जिसमे 9 सेमेस्टर होते है प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है और साथ ही इसमे 1 वर्ष की Internship भी होती है जिससे MBBS Course करने की पूरी अवधि 5 वर्ष 6 महीने की होती है।

एमबीबीएस करने में कितना खर्च होता है:-

भारत में एमबीबीएस कोर्स करने के लिए प्राइवेट एवं सरकारी कॉलेज दोनों मौजूद लेकिन इस की फीस में काफी अंतर होता है ! आप प्राइवेट कॉलेजों का फीस भी अब राज्य सरकारें ने तय करती हैं !

अगर सरकारी मेडिकल कॉलेज की बात करें तो सबसे कम फीस एम्स का है जिसका फीस मात्र 1390 रुपए प्रति साल हैं जबकि आर्मी मेडिकल कॉलेज की फीस 56500 रुपए प्रति साल है !

एमबीबीएस फीस भारत के प्राइवेट कॉलेजों में ज्यादा होता है यह देखा गया है कि 9 लाख से लेकर 12 लाख रुपए प्रति वर्ष की फीस होती है !

5.5 सालों के कोर्स में 4.5 सालों का फीस विद्यार्थी को कॉलेज को देना होता है क्योंकि एक साल का ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है जिसमें छात्रों को फीस नहीं देना पड़ता है !

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद – जॉब प्रोफाइल :-

जूनियर डॉक्टर
जूनियर फिजीशियन
जूनियर सर्जन
मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर
शोधकर्ता
वैज्ञानिक
रोजगार के क्षेत्र

सरकारी अस्पताल
निजी अस्पताल
प्रयोगशाला
बायोमेडिकल कंपनियों
मेडिकल कॉलेज
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
फार्मास्यूटिकल और बायोटेक्नोलॉजी के कंपनियों

MBBS Ki Taiyari Kaise Kare :-

ऐसा Plan बनाये जिसमे आप सभी Subject को Proper Equal Time दे सके।
आपको ऑनलाइन Famous डॉक्टर के बहुत सारे Article मिल जायेंगे जहाँ से आप उनसे Exam के लिए Tips ले सकते है।
जिस सब्जेक्ट में आप Weak है उस Subject को ज्यादा टाइम दे।
जितना Posible हो उतने पुराने Paper को Solve करने की कोशिश करे।
आज के समय में आपको बहुत सारी अच्छी Coaching मिल जाएगी जहाँ से आप Medical की तैयारी कर सके है।
आप किसी भी अच्छी Coaching से Medical Entrance Exam की Prepration कर सकते है।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply