ITI के बाद कैसे बनाये अपना करियर – (career after ITI )

Read Time:4 Minute, 51 Second

 

आई.टी.आई. में संभावना :-

बी.टेक. या बी.ई. जैसे महंगे कोर्स या किसी आई.आई.टी. से इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल कोर्स की पढ़ाई कर पाना संभव नहीं है। क्योंकि अव्वल तो इनकी फीस बहुत ज्यादा होती है, दूसरा एक अच्छे इंस्टिट्यूट में दाखिला मिल पाना आसान नहीं होता। लेकिन निराश होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आई.टी.आई. का रास्ता अभी भी आपके लिए खुला है।

आई.टी.आई.में 100 से अधिक ट्रेनिंग कोर्स होते हैं। आप अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार अपनी पसंद के क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें भी आप करियर बनाना चाहते हों। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (आई.टी.आई.) में आपको अपनी पसंद के क्षेत्र से सबंधित ट्रेनिंग करनी होती है। अधिकांश कोर्स 2 से 3 वर्ष के होते हैं। यह ट्रेनिंग सापेक्ष रूप में बेहद सस्ती पड़ती है।
आई.टी.आई. और उसके आगे की पढ़ाई

आई.टी.आई की सबसे अच्छी बात यह है कि आप हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें ट्रेनिंग हासिल करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है।

इसके बाद आपको इंजीनियरिंग ट्रेड और नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में से अपना क्षेत्र चुनना होता है। उदाहरण के लिए इंजीनियरिंग ट्रेड में आर्किटेक्चरल असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, रेडियोलोजी तकनीशियन आदि के लिए आप ट्रेनिंग करते हैं वहीं नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में नीडल वर्क, क्राफ्ट्समेन फूड प्रोडक्शन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर आदि के लिए ट्रेनिंग लेते हैं।
इसके बाद आपको ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट क्वालीफाई करना होता है। सफल प्रतिभागियों को NTC नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (एन.टी.सी.) या NAC नेशनल अपरेंटिसशिप सर्टिफिकेट (एन.ए.सी.) मिलता है। विभिन्न सरकारी-अर्धसरकारी और निजी क्षेत्रों में इस प्रमाणपत्र के आधार पर आपको नौकरी मिल सकती है।

iti  के बाद आप एडवांस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में भी जा सकते हैं। ए.टी.आई. में आप विशेषज्ञता की तरफ बढ़ते हैं| इसके अलावा लेटरल एंट्री के तहत इंजीनियरिंग में डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

आई.टी.आई. के बाद नौकरी के लिए आवेदन :-

सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में आई.टी.आई. प्रशिक्षित लोगों की काफी मांग रहती है। इंडियन आर्मी, इनलैंड वाटरवेस अथॉरिटी ऑफ इंडिया, NRHM नेशनल रूरल हेल्थ मिशन (एन.आर.एच.एम.), रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकॉनोमिक सर्विस (राइट्स) लिमिटेड में आप आवेदन कर सकते हैं। साथ ही पब्लिक सेक्टर में भी आपको अच्छे अवसर मिलते हैं।
नौकरी के लिए आवेदन करने के अलावा आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। ट्रेनिंग लेने के बाद आपको अपने व्यावसाय से जुड़ी हर काम की समझ हासिल कर लेनी होगी। लेकिन अपनी पूंजी लगाकर व्यवसाय खड़ा करना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। इसमें पूंजी डूबने की सम्भावना भी बनी रहती है। अगर आप यह खतरा उठा सकते हैं तो जरूर आपको इस क्षेत्र में कोशिश करनी चाहिए।

वेतनमान व्यवसाय और पद के अनुसार अलग-अलग है। लेकिन इस क्षेत्र में अनुभव के आधार पर वेतनमान बढ़ने की प्रबल सम्भावना होती है। इंजीनियरिंग ट्रेड में आपको आसानी से 3 लाख से 5 लाख वार्षिक वेतनमान पर नौकरी मिल सकती है और नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में यह वेतनमान 2.5 लाख से 4.5 लाख तक होता है

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply