Hybrid Sim Slot क्या होता है? – hybrid sim slot means in hindi

Read Time:9 Minute, 50 Second

Hybrid Sim Slot Kya Hai , hybrid sim slot means in hindi , hybrid sim slot , Hybrid SIM Slot Extender Kaise Use Kare , hybrid sim slot extender , Hybrid Sim Slot Ke Fayde , Dual Sim Slot Kya Hai , Hybrid Sim Slot Or Dual Sim Slot Me Kya Difference Hai , dedicated slot meaning in hindi , hybrid sim slot means , hybrid sim slot trick

आजकल इस हाईटेक दुनिया में टेक्नोलॉजी दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है आज हम स्मार्ट फोन से संबंधित rid Sim Slot Kya Hai , hybrid sim slot means in hindi , hybrid sim slot इससे संबंधित जानकारी नीचे दिए , बहुत सारे लोगों को ये बात पता नहीं है कि Hybrid Sim Slot Kya Hai , इसका उपयोग कैसे करते हैं। इन सभी प्रश्नों से संबंधित सारी जानकारी आसान भाषा में नीचे दी गई है।

Hybrid Sim Slot

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको Hybrid SIM Slot के बारे में बताने जा रहे है , Hybrid Sim Slot Kya Hai अगर आप Hybrid Sim Slot के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो , नीचे दी गई पोस्ट पढ़ें ।
What Is Hybrid SIM Slot Extender in Hindi? आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।


आजकल मोबाइल स्मार्ट फोन ने आज सबकी लाइफ बदल दी है। आज के सभी फोन स्मार्टफोन हो गए है। पहले के मोबाइल सिर्फ सिंगल सिम स्लॉट के साथ आते थे , लेकिन जैसे-जैसे फोन की तकनीक बढ़ती जा रही है इसमें नए-नए फीचर्स भी बढ़ते जा रहे है। Users की जरुरत को देखते हुए कंपनियों ने अब ड्यूल सिम के फोन पेश करना शुरू कर दिया है।


स्मार्ट फोन की तकनीक दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है, कुछ सालों में देखा जाये तो स्मार्टफोन में बहुत से बदलाव आ गए है। बहुत सारे नए फीचर्स दिन प्रति दिन अपडेट होते रहते है। अब लगभग हर फोन ड्यूल सिम के साथ ही आता है। क्योंकि लोग भी डबल्स सीम फोन की ही मांग करते हैं। दिन प्रति दिन इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है। फोन की डिज़ाइन को और अच्छा बनाने के लिए ड्यूल सिम स्लॉट और SD Card को मिलाकर Hybrid Sim Slot बना दिया गया है।
तो आइये जानते है Hybrid Sim Slot Kya Hai In Hindi Hybrid Sim Slot और Dual Sim Slot के बारे में पूरी जानकारी आपको आसान शब्दों में देते हैं।।।।

Hybrid Sim Slot Kya Hai

Hybrid Sim Slot
Hybrid Sim Slot

आज के लेटेस्ट अपगेरेटेड स्मार्ट फोन में एक तरह का Drawer जैसा स्लॉट दिया रहता है , जिसमें चाहे तो 2 सिम स्लॉट लगा सकते है या फिर एक सिम व एक SD Card लगा सकते हैं‌ । यानि आप अगर दो सिम कार्ड लगाना चाहते हैं तो एक सिम को निकालना पड़ता है। मतलब लेटेस्ट फोन में 2 सिम और एक SD Card लगाने का ऑप्शन नहीं होता है , एक बार में या तो 2 सिम का इस्तेमाल कर सकते है या फिर एक सिम और SD Card का इस्तेमाल कर सकते है। इस नए सिम स्लॉट ऑप्शन को Hybrid Sim Slot कहा जाता है।

Hybrid Sim Slot में दो सिम और एक मेमोरी कार्ड कैसे इस्तेमाल करे?


हाइब्रिड सिम स्लॉट में दो सिम और एक मेमोरी कार्ड को यूज करने के लिए आपको Hybrid Sim Slot Extender का यूज करना होगा। अब अगर आप यह सोच रहे है की हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडेर क्या होता है , तो मैं आपको बता दू की यह एक छोटा सा सिम स्लॉट एडाप्टर से जिससे आप अपने हाइब्रिड सिम स्लॉट में भी दो sim और एक memory card लगा सकते है। इसके बााे में सारे महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है कृपया ध्यान पूर्वक पढ़ें़ें।

dedicated sim slot meaning in hindi

dedicated sim card पहले के मुकाबले में अब काफी कम दिखने लगे है लेकिन customer की हमेशा मांग यही होती है की उसे उसके बजट में एक ऐसा smartphone मिल सके जिसमे dedicated sim का option भी दिया गया हो । इसलिए अब फिर से बहोत से कंपनी ऐसे है जो इसे फिर बनाने लगे है क्युकी अब लोग smatphone पर ही इतना कुछ work करने लगे है की उनका एक बजट phone का storage आसानी से भर जाता है।

इसलिए उन्हें एक sd card की जरुरत पड़ ही जाती है इसलिए dedicated sim का option दिया हुआ होता है.

इसमें आप दो sim के साथ एक sd card भी लगा सकते है, और इसी तरीके को dedicated sim slot कहा जाता है यह आपके phone storage को आसानी से बढ़ा सकता है।

hybrid sim slot extender

दोस्तों आज के समय में बहोत सारे ऐसे gadget है जो हमारी बहोत ज्यादा help करते है इन्ही में से एक hybrid sim extender भी है जो आपके hybrid slot को dedicated स्लॉट में आसानी से बदल देगा तो चलिए जानते है यह कैसे work करता है।

  • सबसे पहले आपको किसी online site से hybrid sim extender खरीदना होगा या आप इसे नजदीकी market से भी खरीद सकते है.
  • सबसे पहले आप अपने first सिम को slot में लगाये
  • अब sd card को slot में लगाये.
  • इसके बाद आप सिम extender को जहा slot दिया है उसे sd कार्ड पर रख कर phone में डाल दे.
  • अब slot बंद करके दुसरे हिस्से को अपने phone के बाहर लगा दे.
  • दुसरे slot में जो बाहर की तरफ है उसमे आप अपना दूसरा सिम डाल सकते है।
  • अब आपका phone dedicated sim slot बन चूका है।

Hybrid Sim Slot Extender के नुक्सान क्या है?


जैसे आप जानते है हर चीज़ का कुछ फायदा और नुक्सान होता है वैसे ही इसके भी कुछ नुक्सान है आपको इसे खरीदने से पहले इसके नुक्सान के बारे में भी जानना चाहिए।

  • Hybrid Sim Slot Extender इस्तेमाल करने से आपके फ़ोन की बैटरी की खपत बढ़ेगी। अब क्योकि आप दो सिम और एक मेमोरी कार्ड इस्तेमाल कर रहे है तो जाहिर से बात है दो network में बैटरी पर फर्क पड़ेगा।
  • इससे आपके फ़ोन की ram और processor पर भी फर्क पड़ेगा। हो सकता है की आपका फ़ोन कभी कभी हैंग भी करे।
  • इसके अलावा हो सकता है की आपके फ़ोन पर और भी कुछ छोटे छोटे से प्रभाव पड़े। क्योकि कंपनी ने फ़ोन को एक सिम और एक मेमोरी कार्ड या दो सिम के लिए बनाया है तो अगर ऐसे में आप इस गैजेट को यूज करते है तो हो सकता है की इससे आपके फ़ोन पर कुछ फर्क पड़े।
  • अब ऐसा भी नहीं है की इसे इस्तेमाल करने से आपका फ़ोन खराब हो जाएगा। इससे आपके फ़ोन पर बहुत ही हल्का प्रभाव पड़ेगा जो हो सकता है की आपको पता भी न चले। तो अगर आपको एक फ़ोन में दो सिम और एक मेमोरी कार्ड लगाना हो तो आप इसे जरूर इस्तेमाल कर सकते है।

Hybrid Sim Slot Ke Fayde


Hybrid Sim Slot के होने से कुछ फायदे भी प्राप्त होते है तो जानते Hybrid Sim Slot के क्या फ़ायदे है।

  • इस नई तकनीक के कारण Sim Ejector Tool की मदद से सिम को आसानी से निकाला और लगाया जा सकता है।
  • Hybrid Sim Slot से स्मार्टफोन के Cpu Unit पर कम दबाव पड़ता है।
  • इसकी वजह से Ram की खपत भी कम होती है।
  • Hybrid Sim Slot के कारण बैटरी की बचत भी कम होती है।
  • आसानी से सीम कार्ड चेंज कर सकते हैं।

Dual Sim Slot Kya Hai


आजकल अधिकांश स्मार्टफोन में आपको Dual Sim Slot ही देखने को मिलेंगे। सभी स्मार्टफोन अब Dual Sim Slot के साथ ही आते है, जिसमें आप दो अलग-अलग सिम एक ही समय में लगाकर इस्तेमाल कर सकते है । इसे Dual Sim Slot कहते है। बहुत से लोग आजकल एक सिम का प्रयोग Calling और Internet के लिए करते है , और दूसरे सिम का इस्तेमाल Whatsapp Account बनाने के लिए करते है। आजकल मार्केट में लगभग सभी फोन ड्यूल सिम सपोर्ट के साथ ही आते है ।।

hybrid sim slot buy online

आप hybrid sim slot आनलाइन किसी भी वेबसाइट Amazon , Flipkart , Snapdeal किसी भी आनलाइन प्लेटफार्म व नजदीकी किसी मोबाइल स्टोर से भी आसानी से खरीद सकते हैं। उपयोग करने का तरीका उपर पोस्ट में दिया गया है। कृपया उपयोग करने से पहले ये जानकारी जरुर पढ़े।


इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे ।

Career JANKARI
FreeJobAlert
0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “Hybrid Sim Slot क्या होता है? – hybrid sim slot means in hindi

Leave a Reply