Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing Kaise Kare? – Digital Marketing से जुडी सारी जानकारी हिंदी में

Read Time:9 Minute, 9 Second

Digital Marketing Kya Hai, Digital Marketing Kaise Kare , Digital Marketing , डिजिटल मार्केटिंग, digital marketing kya hota hai , what is Digital Marketing , what is Digital Marketing in Hindi , Digital Marketing kaise kare in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing )

नमस्कार दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी किसी ना किसी के मुंह से Marketing का नाम तो सुना ही होगा और इसके बारे में आप भले भाती जानते भी है । लेकिन क्या आप सब जानते है की ” Digital Marketing Kya Hai ” यदि आप नहीं जानते है , तो आज मैं आपको इस पोस्ट के अंतर्गत इसी के बारे में बताने वाले है। क्योंकि अगर आपको आज Internet के ज़माने में ये नहीं पता की Digital Marketing Kya Hai तो आप इस Digital India के समय से पीछे जी रहे हैं ।

Digital Marketing Kya Hai

Digital india के बढ़ते इस युग में जहां डांटा चार्ज इतना कम है, की लगभग सारे लोग स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं । स्मार्टफोन के बढ़ते उपभोक्ता के कारण आज कल लगभग दुनिया की सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार करने के लिए Digital Marketing का उपयोग कर रही है । यहाँ तक की बड़ी बड़ी राजनीतिक पार्टियाँ भी इलेक्शन के समय अपने पार्टी के प्रचार के लिए Digital और Online Marketing का सहारा ले रही है ।

तो आइए आज हम जानते हैं – आखिर क्या है Digital Marketing और Online Marketing जो इतना लोकप्रिय है और सभी लोग , कंपनियां इसी का उपयोग क्यों कर रहे है,तो आइए हम जानते है , की इस Digital Marketing Kya Hai और what is digital marketing , digital marketing kya hota hai , digital marketing in Hindi

Digital Marketing Kya Hai

Digital Marketing वह Plateform है , जिसमे हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर जैसे Digital उपकरण के द्वारा अपने Product या Brand के प्रचार-प्रसार ( Globally Promote ) (विश्व स्तर पर बढ़ावा ) के लिए कर सकते है । इसी को हम Digital Marketing या Online Marketing कहते हैं । तो चलिए आपको सरल भाषा में समझाते है , जिससे आपको आसानी से समझ आ जाएगा Meaning Of Digital Marketing ( डिजिटल मार्केटिंग का मतलब क्या होता है ? )

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi)

Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है । पहला Digital और दूसरा Marketing । यहाँ पे Digital का मतलब Internet से है , और Marketing का मतलब विज्ञापन से है । मेरा कहने का मतलब यह है , कि यह एक ऐसा साधन है जिसमें की लगभग सभी Companies अपने Products की Marketing electronic media के द्वारा करवातीं है, जो की traditional ( मतलब पुरानी ) तरीके से काफी अलग और बेहतर है । यहाँ Digital Marketers को अलग अलग marketing campaigns तैयार कर उसे किसी Company की Product को sell करने में experiment करना होता है ।

What is Digital Marketing in Hindi

उन्हें इन marketing campaigns को analyze करना होता है , कि लोग किस चीज को ज्यादा पसंद करते हैं – किन्हें नहीं । उन्हें यह भी देखना होता है , की किस प्रकार के चीज़ों को लोग ज्यादा देखते हैं, क्या उनके attention को अपने तरफ ज्यादा आकर्षित करती है, और किन चीज़ों को देखकर वो चीज़ों को खरीदते हैं । इन digital campaingn को करने के लिए वो YouTube , insta , Facebook , mobile messages, electronic billboards और TV channel , radio channels , news channel , website , blogs जैसे दुसरे digital माध्यम का इस्तमाल करते हैं ।

Digital Marketing Kaise Kare

Digital Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले Website और SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी होना आवश्यक है, SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी प्राप्त कर ले। जब से लगभग सभी ने Internet का इस्तेमाल करना शुरू किया है, तब से वे अपने दैनिक काम और हर ज़रूरी जानकारी के लिए सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट पर ही निर्भर हो गए है, तभी से ही Product और Service Provider Company ने अपने ग्राहकों के लिए Online Advertisement (विज्ञापन) शुरू कर दिया है ।

Digital Marketing करने के लिए आपको अच्छा-खासा समय देना होता है, इसके साथ साथ आपके पास High Internet Connection की जरूरत होती है, जिनके पास समय है वो खुद ये काम करते हैं , तथा जिनके पास समय नहीं है या जानकारी नहीं है वो Professional Seo (Search Engine Optimization) से यह काम करवाते हैं ।

Digital Marketing के मुख्य Assets और Tactics क्या हैं?

Digital Marketing के Assets निि्नम हैं , जो नीचे दिए गए हैं :-

  • आपकी website
  • social media Plateform
  • आपके website / Blog के Blog posts
  • Ebooks और whitepapers
  • Infographics
  • Social media channels (Facebook, LinkedIn, Twitter, Instagram, etc.)
  • Earned online coverage (PR, social media, और reviews)
  • Branding assets (logos, fonts, etc.)
  • Online brochures

StartUp Company क्या है और कैसे काम करता है?

Digital Marketing क्या है और आपके Business के लिए क्यों जरुरी है?

Types Of Advertising

आइए अब मैं आप सभी को यह बतलाते हैं कि , Digital Marketing या Online Marketing के द्वारा किस-किस प्रकार से आप Advertising कर सकते है :-

1 . SEO (Search Engine Optimization)

SEO (Search Engine Optimization)

यदि आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है , तो आप उसे SERP (Search Engine Result Page) के पहले पेज पर लाने के लिए जो Method Use करते है उसे ही SEO कहा जाता है , इसका उपयोग करके आप आसानी से कर सकते हैं ।

2. Display Advertising

इस प्रकार के Advertise में हम अपने प्रोडक्ट की 10-20 सेकंड की Video या Gif Image या Banner Ads बना कर । उसमे अपने प्रोडक्ट को Highlight करके Advertising करते है।

3. Text Ads

जब किसी Blog या वेबसाइट पर Image या Video की जगह केवल Text Display कराया जाता है तो इसे Text Ads कहा जाता है, इसके द्वारा आसानी से होती है।

4 . Social media marketing

जब आप किसी Social Media Platforms जैसे कि Facebook, whatsapp , Twitter, Instagram का इस्तेमाल करते है , तो आप देखते होंगे की आपकी Timeline पर कुछ User Friendly विज्ञापन दिखाता है । यदि आप Social Media के द्वारा विज्ञापन करते है , तो यह Advertising का सबसे सस्ता और प्रभावशाली तरीका होता है।

5. EMAIL Marketing or Email Ads

Email Marketing के द्वारा आप अपनी Product की जानकारी Image, Video या GIF में सीधे Customer के पास उसके Email के Inbox में भेज सकते है।

6. Mobile Ads

Mobile Ads में आप User के मोबाइल पर सीधे SMS (मैसेज) भेज सकते है, और यदि User Smartphone इस्तेमाल करता है, तो आप उसके Mobile Screen पर सीधे ही Ads Display करा सकते है।

7 . Content Marketing

Content Assets की creation और promotion जिससे की सही तरीके से brand awareness, traffic growth, lead generation किया जाता है।

8 . Blog posts


ये आपके Organic traffic को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरुरी है । यदि आप इसे Strong SEO और keyword strategy के साथ pair कर दिया जाये तब ये आपकी काफी मददगार साबित हो सकता है ।


9. Short videos


ये बहुत ही ज्यादा shareable content होते हैं , जिन्हें की Youtube जैसे platform में अगर जगह दी जाये तो ये आपके Brand को ज्यादा से ज्यादा लोगों तब पहुँचाने में काफी मदद करता है ।


10. Infographics


ये बहुत ही shareable होते हैं, जिसका मतलब है की Social Media में आपके ज्यादा chance हैं , इस प्रकार के contents को लोग ज्यादा share करते हैं।

Paytm Business – Paytm ke sath business kaise kare

Digital Marketing के Benefits क्या है?

किसी दुसरे offline marketing तरीकों के मुकाबले digital marketing से marketers real time में पूरी की पूरी accurate results Data देख सकते हैं । अगर आपने कभी किसी अख़बार में advertise करी है तब तो आपको ये जरुर पता होगा की ये कह पाना कितना मुश्किल है , कि कितने लोगों ने वाकई आपके advertisement को देखा है । ये जान पाना भी मुमकिन नहीं है , वहीँ digital markeitng में ये काम बड़ी आसानी से और सही तरीके से किया जाता है।

Conclusion

मुझे आशा है कि मैं आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ । आप लोगों को Digital Marketing के बारे में समझ आ गया होगा । अगर डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित यह पोस्ट आपको अच्छा लगे, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ।

इसी तरह की और भी लेटेस्ट बिजनेस से संबंधित सारी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे ।

धन्यवाद

More Bussiness Plan Update

Related Questions :type of advertising in Digital Marketing , Top digital marketing tools 2020 , benefits of digital marketing in hindi , digital marketing in hindi pdf , digital marketing ki avdharna , types of visibility in digital marketing in hindi , setting digital marketing objectives in hindi , digital marketing course , digital marketing tools in hindi , digital profit course kya hai in hindi

1 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply