सर्दियों में स्वास्थ्य का ध्यान देने के लिए बेहद खास है यह डाइट प्लान – Diet Tips For Health In Winter

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गर्मियों का मौसम जा चुका है और सर्दियाँ हर घर में दस्तक दे चुकी हैं। आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों का समय हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधारने के लिए बेहतर है। इस मौसम में हमारी पाचन प्रणाली दुरस्त रहती है। जिसके कारण हम हैवी डाइट को आसानी से डाइजेस्ट कर सकते हैं।

हम जिस तरीके की डाइट लेते हैं उसका असर हमारे तन और मन दोनों पर पड़ता है। यदि आपका शरीर स्वस्थ होगा तो आप भी आत्मविश्वास और ऊर्जा से भरे रहेंगे।सर्दियाँ खाने पीने की दृष्टि से बड़ी अहम हैं। इसलिए आज हम लेकर आये हैं आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स जिन्हें आप अपनाकर दिनभर ऊर्जावान और एक्टिव फील करेंगे।

Diet Tips For Health In Winter

Diet Tips For Health In Winter

कैसा हो आहार –

इस मौसम में लो फैट विद हाई कैलोरी से भरपूर आहार पर ध्यान देंगे। आप अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करें जो गर्मी प्रदान करती हों। तीनों समय के खाने में कैलरी के साथ – साथ प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन, खनिज तत्व और एंटी ऑक्साइडेंट शामिल करें। और अपने आहार में नियमित रूप से साबुत अनाज को शामिल करें।

तरल पेय पदार्थों का करें सेवन –

करें गुनगुने पानी का सेवन –

गरम पानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि गरम पानी से निकलने वाली भाप साइनस से होने वाले सिरदर्द में आराम दिलाती है। जहाँ ठंडा पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को धीमा करता है वही गरम पानी पाचन क्रिया तथा ब्लड सरकुलेशन को सुचारू रूप से चलाता है। गरम पानी पीने से शरीर हाइड्रेड रहता है तथा त्वचा में नमी आती है। और हम सर्दियों में आने वाली अनेक बीमारियों से बचे रहते हैं।

हमें सप्ताह में एक या दो दिन नारियल पानी का जरूर सेवन करना चाहिए। और रात में सोते समय एक गिलास गरम दूध नियमित लेना चाहिए।

मौसमी सब्जियां और अधिक फलों का करें नियमित सेवन –

चूंकि सर्दियों में हैवी मील लेने से वजन बढ़ने लगता है। इसको नियंत्रित रखने के लिए अधिक मात्रा में मौसमी फल जैसे संतरे, अनानास, नींबू, अंगूर, सेब, अमरूद, आँवला आदि में फोलिक एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाये जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। मौसमी सब्जियों में गाजर, चुकन्दर, टमाटर, पालक, गोभी, ब्रोकली, मूली, पत्ता गोभी आदि में फाइबर, आयरन, पोटेशियम मौजूद होता है। इन सारी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

अनाजों में मक्का, बाजरा, रागी, बेसन, जौ, गेहूँ आदि को शामिल करें । ये हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं।

करें सूखे मेवों का सेवन –

सूखे मेवों की तासीर गरम होती है। ये पित्त पृवत्ति को बूस्ट कर शरीर को गरम बनाये रखते हैं सूखे मेवे का सेवन करने से देर तक पेट भरा होने का अहसास रहता है। इसमें मौजूद कैलोरी, फाइबर, एसिड, मिनरल, ओमेगा 3 फैटी एसिड और अनसैचुरेटेड फ़ैट व माइक्रो नूट्रियन होते हैं जो शरीर को तुरंत ऊर्जा व ताजगी प्रदान करते हैं।

सूखे मेवों में आमतौर पर अखरोट, अँजीर, काजू, बादाम, पिस्ता, खजूर और छुहारे आदि में तासीर गरम होती है। इन्हें निश्चित मात्रा में लेने पर ये शरीर को हैल्दी व फिट बनाये रखने मे मदद करते हैं।

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Akansha Singh

I'm Akansha Singh , Content writer on careerjankari.in . Now I'm working with Career Jankari .
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