सर्दियों में कोविड केयर – Covid Care in Winter – Covid care in winter hindi

0 0
Read Time:5 Minute, 27 Second

आमतौर पर सर्दियों का मौसम बहुत सुहाना होता है , परन्त इस साल ऐसा नहीं है। कोविड – 19 की वजह से चारों ओर डर का माहौल बना हुआ है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन की खोज में लगे हैं, अभी तक वक्सीन की खोज किसी भी देश ने नहीं कर पायी है। तब तक त्योहारों के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। प्रदूषण और ठंड की वजह से कोविड का खतरा बढ़ सकता है , क्योंकि यह वायरस श्वसन- तंत्र पर आक्रमण करता है। सर्दियों के मौसम में अन्य वायरस भी सक्रिय हो जाते हैं। इसलिए तापमान में आने वाली गिरावट की वजह से इस वायरस की सक्रियता बढ़ जाती है। जिससे कोविड 19 संक्रमण के मामले भी बढ़ सकते हैं। इन सब से बचने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक है।

covid care in winter hindi

कोविड 19 से खतरा –

Covid Care in Winter

भारत में कोविड – 19 की वजह से होने वाली मृत्यु दर में 10 गुना वृद्धि तथा 30 गुना लोग ठीक भी हो रहे हैं। यह बीमारी लगभग सारे देशों में फैल चुकी है। भारत में संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सर्दियों के मौसम में हमला करने वाले ये वायरस लंबे समय तक जीवित रहते हैं। इससे सर्दियों मे वायरस फैलने की आशंका तेजी से बढ़ जाती है। जब की संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उससे निकलने वाली ड्रॉपलेट्स को सूखने में अधिक समय लग जाता है जिससे वायरस जल्दी से खत्म नहीं हो पाता और संक्रमण फैलने के अधिक चांस रहते हैं।

इंफ्लूएन्जा और रायनो जैसे वायरस भी सर्दियों में हमला करते हैं । ठंड के मौसम में लोग खिड़की, दरवाजे बंद रखते हैं जिससे सूर्य की रोशनी और ताजी हवा घर में प्रवेश नहीं कर पाती। और यह माहौल वायरस के लिए अनुकूल होता है। वायरस के संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है।

प्रदूषण का खतरा –

दीपावली की आतिशबाजी और खेतों में जलाई जाने वाली पराली के कारण वातावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, जिससे लोगों में खाँसी, सांस लेने मे तकलीफ होती है। और जिन व्यक्तियों के फेफड़े कमजोर होते हैं, उन पर कोरोना वायरस आसानी से हमला कर सकता है।

कोरोना से बचने के लिए इम्यूनी सिस्टम को करें मजबूत –

इम्यूनी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिये प्रतिदिन सुबह योग और प्राणायाम करें, खासतौर पर अनुलोम- विलोम जैसे योगाभ्यास जरूर शामिल करें।

खट्टे फल जैसे निम्बू, संतरा, आँवला और करौंदा आदि में विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

रोजाना सुबह आधे घंटे धूप जरूर लें।इससे शरीर को विटामिन d मिलेगा और इम्यूनटी बढेगी।

प्रतिदिन खानपान में अदरक, लहसुन , हल्दी, शहद, काली मिर्च और गुड़ आदि का संतुलित मात्रा में नियमित रूप से सेवन करना फायदेमंद होता है।

रोजाना गुनगुने पानी से नहाएँ। और दिन में हाथों को कई बार धोकर सैनेटाइज करें।

बुजुर्गों और बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखें।सर्दी जुकाम जैसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ।

प्रतिदिन गरम पानी पिएँ । मीठे, ठंडे, तले भुने खाने से बचें।

खांसते , छींकते वक्त रूमाल या टिश्यू पेपर का यूज करें।

मेंटली रहें मजबूत –

रिसर्च से एक बात सामने आई है कि कोविड 19 के डर से लोगों के अंदर डिप्रेशन, तनाव आदि मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं। इन सब से उबरने के लिये मजबूत इच्छा शक्ति होना बहुत जरूरी है।

टीवी और सोशल मीडिया से उचित दूरी बनाये रखें। क्योंकि बीमारी से जुडी न्यूज़ देखने से मन में निगेटिविटी आती हो। परिवार के साथ समय बिताएँ।

अगर कोई व्यक्ति संकृमित है तो उससे शारीरिक दूरी अवश्य बनाये रखें और उसकी मदद जरूर करें।

जो लोग कोरोना महामारी से जंग जीत चुके हैं और स्वस्थ हो चुके हैं वो लोग उनको मेंटली मजबूत बनाये जो कोरोना संक्रमित हैं।

Thanks you for visiting Career JANKARI

About Post Author

Akansha Singh

I'm Akansha Singh , Content writer on careerjankari.in . Now I'm working with Career Jankari .
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Akansha Singh

I'm Akansha Singh , Content writer on careerjankari.in . Now I'm working with Career Jankari .

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply