क्या है कोरोना वायरस, क्या हैं इसके लक्षण?

0 0
Read Time:6 Minute, 50 Second

Corona Virus

कोरोना वायरस (Corona Virus) एक प्रकार का संक्रमित वायरस है| विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिये फैलता है| इस वायरस के लक्षण निमोनिया की तरह ही है ।

 

चीन मे कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 हो गई है. इससे संबंधित निमोनिया के अब तक 4,515 पुष्ट मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

तिब्बत को छोड़कर चीन के सभी प्रांतों से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है.

चीन के अलावा, थाइलैंड में सात मामले, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन, ऑस्ट्रेलिया में चार और श्रीलंका में कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया है.

क्या है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है.

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाए (आई.ई.सी.), राजस्थान, जयपुर द्वारा कोरोना वायरस (Corona Virus) के कुछ लक्षण बताये गए है, जिससे आप कोरोना वायरस (Corona Virus) का पता लगा सकते है, अगर आपको विभाग द्वारा बताये गए लक्षणों में एक भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर की सलाह लेवे और कोरोना वायरस (Corona Virus) का इलाज करवाए !

 

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था. इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है !!

कोरोना वायरस (Corona Virus) के यह लक्षण हो सकते है:-

  • कोरोना वायरस (Corona Virus) में आपको खांसी आना प्रमुख लक्षण है ।
  • दूसरा लक्षण देख जाये तो इस वायरस में आपको तेज बुखार भी हो सकता है।
  • तीसरा लक्षण आपको सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है।

नोट -दोस्तों अगर आपको इन लक्षणों में एक भी लक्षण दिखाई दे तो आप, तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लेवे और इस वायरस की जाँच करवायें ।।।

 

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?

  • कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित क्षेत्र से आये हुए यात्रियों को अगर लक्षण हो तो, तुरंत कॉल सेंटर अथवा अपने नजदीकी चिकित्सा संस्थान पर सम्पर्क कर परामर्श/ उपचार/ जाँच जरूर कराये।
  • कोरोना वायरस (Corona Virus) के लक्षण पाए जाने वाले यात्री मास्क का उपयोग करे और अन्य लोगो से दुरी बनाये ताखे तथा घर से बाहर भर्मण नहीं करे ।
  • कोरोना वायरस (Corona Virus) होने पर स्वयं उपचार नहीं करे, डॉक्टर की सलाह से ही उपचार ले ।
  • खांसते और छींकते समय टिश्यू या रुमाल का उपयोग करें ।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

चीन इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है.चीन में नववर्ष की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. इस वायरस के चलते पर्यटकों की संख्या घट सकती है. इसका सीधा असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. पहले ही चीन की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है.

लगभग 18 साल पहले सार्स वायरस से भी ऐसा ही खतरा बना था. 2002-03 में सार्स की वजह से पूरी दुनिया में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. पूरी दुनिया में हजारों लोग इससे संक्रमित हुए थे. इसका असर आर्थिक गतिविधियों पर भी पड़ा था.

कोरोना वायरस (Corona Virus) के उपचार के लिए तत्काल अपने नजदीकी राजकीय चिकित्सालय में सम्पर्क करें या कॉल करे-

नेशनल कॉल सेन्टर नंबर स्टेट कन्ट्रोल रूम नंबर टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर
+91-11-23978046

0141-2225624 104/108

About Post Author

Rahul

<strong>I'm Rahul</strong> Founder of <strong>careerjankari.in</strong> , Career jankari is a free Hub for knowledge about different fields of education and current affair news . We first started as a local magazine in 2013 and in 2019 we started our online journey to severe the world with the most and unbiased news & educational Blog .
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Rahul

I'm Rahul Founder of careerjankari.in , Career jankari is a free Hub for knowledge about different fields of education and current affair news . We first started as a local magazine in 2013 and in 2019 we started our online journey to severe the world with the most and unbiased news & educational Blog .

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply