कोरोना वायरस इंश्योरेंस – Corona स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, मिलेगा 5 लाख तक का कवर

Read Time:16 Minute, 35 Second

Corona Health insurance , कोरोना वायरस इंश्योरेंस , Corona Health insurance in hindi , Corona स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी , Corona virus insurance plan

Corona Health insurance in hindi

कोरोना वायरस (Corona virus) का उपचार काफी महंगा है , जैसा कि आप सभी जानते ही हैं , लेकिन कई राज्य तो अपने यहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों का इलाज मुफ्त में कर रहे हैं । जबकि निजी अस्पतालों में इस बीमारी का इलाज भी काफी महंगा है , जो एक आम इंसान के बस की बात नहीं है । तो आइए इसी को ध्यान में रखकर मैं आपको कोरोना वायरस इंश्योरेंस Corona Health insurance के बारे में जानकारी दूंगा , ताकि आप भी अपनी फैमिली को सिक्योर कर सके ।

Coronavirus – जानिए बीमा कंपनियों का कौन सा प्लान बेस्ट है ?

Corona Health insurance

कोरोना वायरस इंश्योरेंस पॉलिसी कंपनी के अनुसार

कोरोना से लड़ने के लिए हर बीमा कंपनी अलग-अलग पॉलिसी निर्धारित की है , तो आइए जानते हैं :-

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी (SBI General insurance )

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी ( SBI General insurance ) ने एक नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लॉन्च किया है । इस बीमा पॉलिसी के तहत लोगों को एक लाख रुपये से लेकर के पांच लाख रुपये तक का कवर मिलेगा ।

एसबीआई आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी

आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी :- इस पॉलिसी को भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) के नियमों के तहत निकाला गया है, जिसमें पॉलिसीधारकों को किफायती प्रीमियम पर स्टैण्डर्ड कवरेज मिलेगा । यह पॉलिसी बड़े से लेकर के छोटे शहरों और गांव के लोगों को भी लाभ मिल सकेगा ।

इसके अलावा कंपनी के स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी :-

  • आरोग्य प्रीमियर
  • आरोग्य प्लस
  • आरोग्य टॉप अप

कोरोना के इस महामारी को देखते हुए ज्यादातर लोग इस पॉलिसी को खरीदेंगे । आरोग्य संजीवनी, IRDAI द्वारा शुरू की गई एक स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है , जिसे देश की 29 हेल्थ इंश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है । इस पॉलिसी का नाम ‘आरोग्य संजीवनी’ है । जिसके साथ उसे देने वाली इंश्योरेंस कंपनी का नाम भी होगा । सभी इंश्योरेंस कंपनियों में इसके स्टैंडर्ड फीचर्स होंगे और इसका प्रीमियम भी कम होगा ।इसके तहत कोविड-19 सम्बन्धी हॉस्पिटलाइजेशन खर्च का कवरेज भी दिया जाएगा ।

Corona Health insurance Policy

कोरोना के लिए ‘डिजिट प्लान’

इंश्योरेंस स्टार्टअप डिजिट ने एक पॉलिसी का ऐलान किया डिजिट हेल्थ केयर प्लस नाम से है प्लान

  • पॉलिसी में सम इंश्योर्ड 25,000 रुपए से 2 लाख रुपए के बीच है ।
  • ये कैश बेनिफिट पॉलिसी है, तथा इसका प्रीमियम 299 रुपए से शुरू
  • कोरोना के इलाज का पूरा खर्च डिजिट प्लान में शामिल
  • 2 लाख के सम इंश्योर्ड पर 2027 प्रीमियम+GST
  • क्वारेंटाइन होने पर सम इंश्योर्ड का 50% मिलेगा

बीमा क्या है? इसके प्रकार और फायदे What is Insurance Hindi

Corona Health insurance

ICICI लोम्बार्ड-कोविड -19 प्रोटेक्शन कवर

कोरोना वायरस के लिए ICICI लोम्बार्ड के खास स्वास्थ्य बीमा प्लान को कोविड -19 प्रोटेक्शन कवर नाम दिया है। यह एक फिक्सस्ड बेनेफिट प्लान है , जो कि पॉलिसी धारक को कोरोना पॉज़िटिव होने पर उसके अस्पताल में भर्ती होने के बारे खर्च से अलग एकमुस्त 100 प्रतिशत सम एश्योर्ड का भुगतान करती है।

यह प्लान 14 दिनों की प्रारंभिक वेटिंग पीरियड के साथ आता है। यानी बीमा लेने के 14 दिनों के बाद से कवर शुरू हो जाती है , इसे 18 से 75 वर्ष की आयु के लोग खरीद सकते हैं।

ICICI लोम्बार्ड-कोविड -19 प्रोटेक्शन कवर शर्त / नियम

  • ICICI लोम्बार्ड का कोविड -19 प्रोटेक्शन कवर 31 दिसंबर, 2019 के बाद विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए नहीं हैं।
  • इसके अलावा, यदि पॉलिसीधारक को रिस्क इंसेप्शन डेट के पहले या 14 दिन के वेटिंग पीरियड में क्वारंटीन या डायग्नोज किया गया है तो बीमा कंपनी किसी भी क्लेम के भुगतान के लिए उत्तरदायी नहीं होगी।
  • यहां तक कि इस प्लान में कुछ एड-ऑन्स भी हैं।
  • जैसे टेली कंसल्टेशन (कोई भी परामर्श को लेने के लिए 4 मुफ्त कॉल) और एम्बुलेंस की सुविधा भी शामिल है।
  • ये बीमाधारक के कवरेज को बढ़ा सकते हैं।
  • इस हेल्थ कवर का प्रीमियम 149 रुपए है जो 25,000 रुपए का सम एश्योर्ड उपलब्ध करता है।

रिलायंस जनरल कोविड-19 प्रोटेक्‍शन इंश्‍योरेंस

रिलायंस जनरल इंश्‍योरेंस ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कोविड-19 प्रोटेक्‍शन इंश्‍योरेंस स्‍कीम शुरू की है. जिन पॉलिसीधारकों को जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, उन्‍हें 100 फीसदी बीमित राशि यानी सम इंश्‍योर्ड दिया जाएगा

अगर किसी मामले में पॉलिसीधारक को क्‍वारंटीन किया गया है, तो पॉलिसी की बीमित राशि का 50 फीसदी कवर मिलेगा । यह पॉलिसी एक साल तक मान्‍य है । इसका पॉलिसी पीरियड एक वर्ष का है । पॉलिसी लेने के 15 दिन के बाद (वेटिंग पीरियड) शर्तों के अनुसार क्लेम किया जा सकता है ।

 प्‍लान 3 महीने से लेकर 60 साल तक के किसी भी व्यक्ति को कवर करता है । इसमें 25,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कराया जा सकता है । इस पॉलिसी में कोरोना वायरस के चलते नौकरी चली जाने पर उसकी भी भरपाई की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए Click Here 👉👉👉

प्लान में एक एड-ऑन का भी विकल्प मौजूद है। यह ‘ट्रैवल एक्‍सक्‍लूजन रिमूवल’ नाम से है ।यह 45 दिन की ट्रैवेल एक्‍सक्‍लूजन पॉलिसी से छूट देता है । कोरोना वायरस से पॉजिटिव होने पर व्यक्ति को 100 फीसदी बीमा राशि का क्लेम मिलता है ।

कोरोना वायरस स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी

Corona Health insurance in hindi

फ्यूचर जनराली-ग्रुप इंश्योरेंस कवर/मेडिक्लेम पॉलिसी

फ्यूचर जनराली का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी फिक्स्ड -बेनेफिट कवर देता है। पॉलिसीधारक के संक्रमित होने पर यह प्लान एकमुश्त 100 फीसदी सम एश्योर्ड देता है। हालांकि, पॉलिसी खरीदते समय उपभोक्ता को अपनी यात्रा रिकॉर्ड उपलब्ध कराना होता है ।

फ्यूचर जनराली-ग्रुप इंश्योरेंस कवर नियम व शर्त

  • बीमाधारक का कोरोना वायरस से संबंधित कोई पिछला मेडिकल रिकॉर्ड भी नहीं होना चाहिए।
  • यदि पॉलिसी धारक को कोरोना वायरस संक्रमण का डॉयग्नोसिस नहीं किया गया है और उसे Covid-19 संक्रमण के संदेह में 14-दिन के क्वारंटीन के लिए कहा गया है , तो सम एश्योर्ड के केवल 50 फीसदी दिया जाएगा।
  • 50 प्रतिशत सम एश्योर्ड के अलावा, बीमा राशि का 10 फीसदी क्वारंटीन पॉलिसी धारक को आकस्मिक खर्चों के लिए दिया जाएगा।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस – स्टार नॉवेल रोनावायरस

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का स्टार कोरोना वायरस उन लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करता हैं , जिनका Covid -19 टेस्ट पॉज़िटिव है । और उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है। यह प्लान 16 दिनों के इनिशियल वेटिंग पीरियड के साथ आता है। 18 से 65 वर्ष के आयु का कोई भी व्यक्ति स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ( Star इसlth insurance ) को खरीद सकता है।

अधिक जानकारी click here

जबकि 3 महीने से 25 साल के डिपेंडेंट बच्चों को माता पिता में से किसी एक के साथ इस योजना के तहत कवर किया जा सकता है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस – स्टार नॉवेल रोनावायरस नियम व शर्त

  • इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है , कि किसी भी देश की विदेश यात्रा के इतिहास वाले व्यक्ति को भी कवर करता है।
  • 21,000 रुपए के सम एश्योर्ड के साथ स्टार नोवेल कोरोना वायरस प्लान 459 रुपए+ GST के प्रीमियम पर ऑनलाइन उपलब्ध है।
  • वहीं 42,000 रुपए के सम एश्योर्ड के लिए प्लान का प्रीमियम 918 रुपए+ GST है।
  • फिक्स्ड बेनेफिट प्लान होने की वजह से इस पॉलिसी को साल में , सिर्फ एक बार खरीदा जा सकता है।

ICICI Lombard की कोरोना पॉलिसी

इसके अलावा ICICI Lombard ने भी कोरोना इंश्योरेंस के लिए ‘COVID-19 Protection Cover शुरू किया है, इस पॉलिसी को 18 से 75 वर्ष के लोग ही ले पाएंगे । 25 हजार रुपये की पॉलिसी के लिए 149 रुपये का प्रीमियम देना होता है ।

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस की कोरोना पॉलिसी

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के पॉलिसी लेने के 15 दिन बाद इसमें क्लेम कर सकते हैं । 3 महीने से लेकर 60 साल तक का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकता है । आप 25,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस करा सकते हैं ।

click

आपको 25 हजार रुपये के बीमा पर प्रीमियम 225 रुपये, 50 हजार रुपये के बीमा पर प्रीमियम 452 रुपये, 1 लाख रुपये के इंश्योरेंस पर 903 प्रीमियम, जबकि 2 लाख का बीमा लेने पर 1806 रुपये का प्रीमियम एक बार देना होता है , इस पॉलिसी को Paytm के द्वारा खरीद सकते हैं ।

फोन-पे कोरोना बीमा पॉलिसी ( Phonepay Corona Insurance )

फ्लिपकार्ट की ओर से संचालित डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर फोन-पे ऐप ने Bajaj Allianz जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर कोरोना केयर नाम से कोरोना वायरस हॉस्पिटलाइजेशन इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है । यह पॉलिसी 156 रुपये की कीमत में 55 साल से कम उम्र के व्यक्ति के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर देता है ।

पेटीएम कोरोना बीमा योजना ( Paytm Corona Insurance )

पेटीएम ने इस पॉलिसी को रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के साथ पार्टनरशिप में लॉन्च किया है। इस बीमा के तहत आपको 25 हजार से लेकर 2 लाख तक का कवर मिलेगा । इंश्योरेंस पॉलिसी के मुताबिक 3 महीने से लेकर 60 वर्ष की आयु के कोई भी व्यक्ति खुद को कवर करवा सकता है।

इस पॉलिसी को कोरोना वायरस  से पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव को कम करने के लिए बनाया किया गया है। यह पॉलिसी कोरोना वायरस से इलाज के लिए व्यक्ति को एकमुश्त पॉलिसी की पेशकश करती है। अगर पॉलिसी धारक कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है, तो इस पॉलिसी की बीमा राशि का 100% तक ग्राहकों को मिलेगा। कोविड-19 इंश्योरेंस पॉलिसी की वैधता एक वर्ष है। ऐसी कई योजनाएं हैं , जिन्हें लोग अपनी आवश्यकता के आधार पर चुन सकते हैं। पॉलिसी के दावे की अवधि 15 दिन का है। 

अधिक जानकारी के लिए click here

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कोविड-19  ( Bharti Airtel Corona insurance )

भारती एक्सा ग्रुप हेल्थ एश्योर 25,000 रुपये का एकमुश्त लाभ प्रदान देता है। वहीं ग्रुप हॉस्पिटल कैश प्रतिदिन 500 रुपये से शुरू होने वाला दैनिक लाभ प्रदान करता है। इसका मकसद कोविड- 19 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना है।

पॉलिसी खरीद के पहले दिन से ही कोविड-19 के लिए सुरक्षा देगी। अगर आपका सरकारी अस्पताल में कम से कम 14 दिनों तक रहने के बाद पॉलिसी धारक का टेस्ट निगेटिव आता है , तो वह बीमा राशि का 50 फीसद हकदार होगा। इसे 499 रुपये (जीएसटी सहित) की कीमत पर खरीदा जा सकता है, जिसमें 25 हजार का बीमा शामिल होगा। ग्रुप हॉस्पिटल कैश पालिसी के तहत प्रतिदिन नकद निश्चित भत्ता मिलता है।

Corona Health insurance

Conclusion :- बीमा पॉलिसी लेने से पहले बीमा से संबंधित कंपनी की पॉलिसी नियम व शर्तें ध्यान पूर्वक पढ लें , बीमा पॉलिसी लेने से पहले । सारे बातें को पता कर लें । धन्यवाद अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । धन्यवाद यहां पर दिए गए सााा जानकारी इंटरनेट पर वे आधााित है , बीमा पॉलिसी लेने से पहले खुद जानकारी ले लें । हम किसी अनहोनी के लिए जिम्मेदार नहीं हैं ।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply