Check Required Documents For NRC Final List

, , nrc 15 documents , nrc document download , list of documents required for nrc assam , , nrc documents list west bengal , , , nrc documents in hindi , nrc ke liye kya document chahie , , , , nrc documents in hindi , nrc ke dastavej , , ,

documents required for nrc in india

मोदी सरकार देश में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) लेकर आई है , और जब एनआरसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो देश में एक भी अवैध घुसपैठिया नहीं रह जाएगा. अब ये एनआरसी कब लागू होगा इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, वहीं अगर ये देशभर में लागू होता है, तो आपको भारतीय नागरिकता को सिद्ध करने के लिए इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी जो नीचे दी गई है :-

जानें- क्या है एनआरसी

एनआरसी यानी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर बताता है कि कौन भारतीय नागरिक है और कौन नहीं. जिन लोगों के नाम इसमें शामिल नहीं होते हैं, वह अवैध नागरिक कहलाए जाएंगे. इसके हिसाब से 25 मार्च 1971 से पहले असम में रह रहे लोगों को भारतीय नागरिक माना गया है !

क्या कहा था गृह मंत्री अमित शाह ने

लोकसभा में अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि देश में रह रहे शरणार्थियों को डरने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने घुसपैठियों और शरणार्थियों में अंतर स्पष्ट किया. अमित शाह ने कहा कि जो हिन्दू, बौद्ध, सिख, पारसी, इसाई और जैन पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना के शिकार हैं और इस हालत में वे भारत आते हैं तो शरणार्थी कहलाएंगे, ऐसे लोगों को नागरिकता संशोधन के तहत भारत की नागरिकता दी जाएगी !

जबकि वे लोग जो बांग्लादेश की सीमा से भारत में घुसते हैं, चोरी-छुपे आते हैं वे घुसपैठिए कहे जाएंगे. अमित शाह ने कहा कि ऐसे लोगों को भारत स्वीकार नहीं करेगा !

इन डॉक्युमेंट्स का होना जरूरी

अगर कोई अपने आपको भारत का नागरिक सिद्ध करना चाहता है तो उन्हें किन- किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी. ये डॉक्युमेंट्स 1951 से पहले के होने चाहिए. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

एनआरसी लागू होने के बाद आपके पास 1951 से पहले का निवास प्रमाण, भूमि संबंधी कागजात और किरायेदार रिकॉर्ड, पासपोर्ट, एलआईसी पॉलिसी और एजुकेशनल सर्टिफिकेट्स डॉक्युमेंट्स की जरूरत है. विस्तार से जानते हैं डॉक्युमेंट्स के बारे में.

आपको फिर से बता दें, 25 मार्च 1971 से पहले असम में रहने वाले लोग असम के नागरिक माने जाएंगे. एनआरसी के लिए दो लिस्ट बनाई गई है. लिस्ट A और लिस्ट B.

लिस्ट A में जो नागरिक आते हैं उन्हें अपने कागजातों को जमा करना है. वहीं लिस्ट B में आने वाले लोगों को असम में अपने पूर्वजों से संबंधित डॉक्युमेंट्स को जमा करने हैं :-

Check Required Documents For NRC Final List

लिस्ट A में मांगे गए मुख्य डॉक्युमेंट्स इस प्रकार हैं :-

  1. 25 मार्च 1971 तक इलेक्ट्रोल रोल
  2. 1951 का एनआरसी
  3. किरायेदारी के रिकॉर्ड
  4. सिटीजनशिप सर्टिफिकेट
  1. रेजिडेंट सर्टिफिकेट
  2. पासपोर्ट
  3. बैंक और LIC डॉक्युमेंट्स
  4. परमानेंट रेजिडेंट सर्टिफिकेट
  5. एजुकेशन सर्टिफिकेट एंड कोर्ट ऑर्डर रिकॉर्ड
  6. रिफ्यूजी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

लिस्ट B में शामिल मुख्य डॉक्युमेंट्स

  1. लैंड डॉक्युमेंट्स (Land Document)
  2. बोर्ड यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट
  3. बर्थ सर्टिफिकेट
  4. बैंक, पोस्ट ऑफिश्यिल सर्टिफिकेट
  5. राशन कार्ड
  6. वोटर लिस्ट में नाम
  7. कानूनी रूप से स्वीकार्य अन्य डॉक्युमेंट्स (Legally acceptable other douments)

NRC लिस्ट में कैसे चेक करें नाम?

ऑफलाइन तरीका :- Offline Process


अपने संबंधित एनआरसी सेवा केंद्र (NSK)/ उपायुक्त के सर्कल अधिकारी/अधिकारी के कार्यालय में कार्य दिवसों के दौरान सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक जाकर आप अपने नाम के बारे में जान सकते हैं।

NRC Document List 2020

ऑनलाइन तरीका

  • www.nrcassam.nic.in, www.assam.mygov.in या www.assam.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • सप्लीमेंट्री इंक्लूजन्स (Supplementary Inclusions )/अंतिम एनआरसी (Last NRC) के लिंक पर क्लिक करें।
  • चेक करने अपने ARNs टाइप करें, अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा।

NRC Online Registration & Check Required Documents for NRC Final List

nrc assam online check :- CLICK HERE

For more information visit Official website of NRC

Career JANKARI

One Comment on “Check Required Documents For NRC Final List”

Leave a Reply