CBSE result 2019 updates : परीक्षकों के दिये अंकों का मूल्यांकन कर सकेंगे छात्र

Read Time:2 Minute, 13 Second

23 April 2019

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी इस बार परीक्षकों द्वारा दिये गये अंकों का मूल्यांकन कर सकेंगे। इसके लिए बोर्ड द्वारा उन्हें एक लिंक दिया जायेगा, जिसमें छात्र विषयवार अपनी कॉपी के अंकों को देख पायेंगे। यह प्रक्रिया बोर्ड रिजल्ट जारी होने के दूसरे दिन से चलेगी। इसके लिए छात्रों को प्रति विषय पांच सौ रुपये शुल्क के तौर पर देने होंगे।
पहली बार दी जा रही सुविधा
सीबीएसई द्वारा पहली बार यह सुविधा बोर्ड परीक्षार्थी को दी जा रही है। इससे छात्रों को उत्तर पुस्तिका में मिलने वाले अंकों की सही जानकारी मिलेगी। बोर्ड की मानें तो रिजल्ट जारी होने के अगले दिन बोर्ड वेबसाइट पर लिंक दिया जायेगा, जिसके माध्यम से छात्र विषयवार परीक्षकों द्वारा दिये अंकों की जांच कर सकेंगे। यह सुविधा लिंक खुलने के पांच दिनों तक ही मिलेगी। इसके लिए छात्रों को आवेदन करना होगा।
ले सकते हैं कॉपी की फोटोकॉपी
पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षार्थी चाहे तो विषयवार उत्तर पुस्तिका की कॉपी ले सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के 17 दिन बाद छात्र को उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी मिलेगी। फोटोकॉपी के लिए 10वीं के छात्र को प्रति विषय सात सौ और 12वीं के छात्र को पांच सौ रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा इस बार भी छात्र को पुनर्मूल्यांकन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए प्रति विषय सौ रुपये चुकाने होंगे।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply