4 New Government Medical Colleges get 400 MBBS Seats for this academic year of 2019-20 in Jammu and Kashmir

4 New Government Medical college in Jammu and Kashmir

जम्मू-कश्मीर में कुल 4 नए मेडिकल कॉलेज जल्द ही 2019-20 शैक्षणिक वर्ष के लिए 400 MBBS की सीटों पर यूजी मेडिकल उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं.।

राज्य के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार अनंतनाग, बारामूला में सरकारी मेडिकल कॉलेजों (Government Medical college ) सहित 4 नये मेडिकल कॉलेजों के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) से लेटर ऑफ परमिशन (LoP) प्राप्त होने की संभावना है। कठुआ और राजौरी 2019-2020 के वर्तमान शैक्षणिक सत्र से प्रत्येक चिकित्सा संस्थान में 100 एमबीबीएस छात्रों को स्वीकार करने के लिए।

मेडिकल संवाद टीम ने पहले बताया था कि जीएमसी बारामुल्ला ने 100 एमबीबीएस सीटों के आवंटन के साथ शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से कार्य करना शुरू करने के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से अनुमति ली थी। GMC अनंतनाग को 100 MBBS सीटों के लिए MCI की अनुमति मिली है। जबकि कठुआ और राजौरी GMCs ने हाल ही में पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए MCI की सहमति प्राप्त की है।

4 New Government Medical college in Jammu and Kashmir

केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर के पांच जिलों में मेडिकल कॉलेजों के निर्माण को मंजूरी दी है। राजौरी, डोडा, कठुआ, अनंतनाग और बारामूला में नए मेडिकल कॉलेजों के पूरा होने के साथ, राज्य में 500 एमबीबीएस छात्रों को सालाना पाठ्यक्रम की समग्र क्षमता में जोड़ा जाएगा , अनंतनाग के मेडिकल कॉलेज का निर्माण अगले साल तक पूरा हो जाएगा!
 पहले से राज्य में संचालित मेडिकल कॉलेजों में 500 एमबीबीएस सीटें हैं। अब एमसीआई ने 4 मेडिकल कॉलेजों को अपनी अनुमति देने के साथ, 400 एमबीबीएस सीटों को जोड़कर कुल 900 कर दिया जाएगा।

 “राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेजों के आवश्यक उपक्रम प्रस्तुत किए हैं और अनंतनाग, बारामुला, राजौरी और कठुआ जिलों में 4 नये मेडिकल कॉलेजों में 400 सीटें बढ़ाने के लिए बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल से मांग की है।

 प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 50 प्रतिशत सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी।

अधिकारियों के अनुसार 400 एमबीबीएस सीटों के अलावा जेएंडके में सभी मेडिकल कॉलेजों में हर साल उपलब्ध होने वाली सीटों की कुल संख्या होगी।

इन मेडिकल कॉलेजों के लिए स्टाफ और फैकल्टी की भर्ती एक वेब पोर्टल के माध्यम से आवेदन आमंत्रित करने के बाद पारदर्शी तरीके से की गई है।

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, डोडा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया में 50 दाखिले के लिए विचार की प्रक्रिया के तहत है।

  • विशेष जानकारी के लिए जम्मू-कश्मीर के मेडिकल यूनिवर्सिटी के आफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक करे।
  • ये जानकारी वेब न्यूज पर आधारित है , इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए MCI की आफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक करे या फिर जम्मू-कश्मीर के मेडिकल वेबसाइट पर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *