16वाँ प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 – 16th prwasi bhartiya diwas sammelan 2021 explain in hindi

3 1
Read Time:4 Minute, 44 Second

16th prwasi bhartiya diwas sammelan 2021 explain in hindi :-

9 जनवरी 2021 को 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2020 का आयोजन कोरोना महामारी की वजह से वर्चुअल प्रारूप में नई दिल्ली में आयोजित होगा । राष्टृपति रामनाथ कोविंद इस सम्मेलन को मुख्य रूप से संबोधन करेंगे। 8 दिसंबर 2020 को विदेश मंत्री श्री वी.मुरलीधरन द्वारा 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस पर एक वेबसाइट का उद्घाटन किया गया । जिसमें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घघाटन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी करेंगे।

PBD (प्रवासी भारतीय विषय) 2021 का विषय (Theme) :- ” आत्मनिर्भर देश में योगदान “

प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत :-

प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है। जो लोग अपने देश को छोर कर अन्य देशों में जा बसे हैं। उन्हें प्रवासी भारतीय कहते हैं। प्रवासी भारतीय दिवस के विकास में प्रवासी समुदाय के योगदान को को चिन्हित करने के लिए हर वर्ष 9 january को मनाया जाता है। प्रवासी भारतीयों को देश से जोड़ने का मकसद लेकर दिल्ली में 9 -11 january 2003 के बीच पहला प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन हुआ।

16th prwasi bhartiya diwas sammelan 2021

इसी दिन महात्मा गांधी 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आये थे । महात्मा गांधी को सबसे बड़ा प्रवासी माना जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत सन् 2003 से हुई थी। प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की संकल्पना का श्रेय स्वर्गीय लक्ष्मीमल सिंधवी को जाता है।

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में 2003 को शुरू हुआ प्रवासी भारतीय सम्मेलन 2020 में एक विशाल रूप ले चुका है। इसमें अहम भूमिका नरेंद्र मोदीजी की है। जिन्होंने अटल बिहारी बाजपेयी के सपनों को साकार किया है।

प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन प्रत्येक वर्ष विदेश राज्य मंत्री द्वारा किया जाता है। इस अवसर पर प्राय: 3 दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसमें अपने क्षेत्र में विशेष ख्याति प्राप्त करने वाले भारतवंशियों को सम्मानित किया जाता है। तथा उन्हें भारतीय सम्मान भी प्रदान किया जाता है । इस दिवस के द्वारा विदेशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों को उनकी जड़ों से जोड़ने का प्रयास किया जाता है।

प्रवासी भारतीय सम्मान क्या है ?

यह सम्मान प्रवासी भारतीय के मामलों के मंत्रालय द्वारा स्थापित एक पुरस्कार है जो प्रति वर्ष इस अवसर पर राष्टृपति द्वारा प्रदान किया जाता है। यह सम्मान उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, मानवीय कार्यों, वैज्ञानिक क्षेत्रों में तथा भारत और इसे डायस्पोरा ( प्रवासी समुदाय) के बीच संबंधों को सुद्रण बनाने में उल्लेखनीय है।

उद्देश्य ;-

(१) भारत के विकास में सहभागी प्रवासी भारतीय।

(२) भारत के प्रति प्रवासियों को आकर्षित करना तथा अपनी जड़ों से जोड़े रखना।

(३) अप्रवासी भारतीयों की भारत के प्रति सोच, उनकी भावनाओं की अभिव्यक्ति के साथ ही उनकी अपने देशवासियों के साथ सकारात्मक बातचीत के लिए एक मंच उपलब्ध कराना है।

(४) 110 देशों में अप्रवासी भारतीयों का एक नेटवर्क बनाना सहित अन्य विषयों पर केन्द्रीय होता है।

About Post Author

Akansha Singh

I'm Akansha Singh , Content writer on careerjankari.in . Now I'm working with Career Jankari .
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Akansha Singh

I'm Akansha Singh , Content writer on careerjankari.in . Now I'm working with Career Jankari .

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply