सुरक्षा के कारण Google Pixel 4 और Pixel 4 XL स्मार्टफोन भारत में नहीं होंगे लॉन्च

गूगल ने कल न्यू यॉर्क में अपनी लेटेस्ट Pixel 4 स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च कर दी है। इस सीरीज में दो स्मार्टफोन – Pixel 4 और Pixel 4 XL लॉन्च किए गए हैं। यह लेटेस्ट Pixel स्मार्टफोन सीरीज ड्यूल रियर कैमरा के साथ आती है। ऐसा पहली बार हुआ है कि Google ने अपने किसी स्मार्टफोन में ड्यूल कैमरा (Pixel 4 Series Camera) सेटअप दिया है। इतना ही नहीं, नए स्मार्टफोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, Android 10 आदि के साथ आते हैं। US में ये दोनों स्मार्टफोन कल से ही प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध करा दिए गए हैं और 24 अक्टूबर से कंपनी इनकी शिपिंग भी शुरु कर देगी, लेकिन भारत में Pixel फैंस के लिए कंपनी ने एक बुरी खबर दी है।

दरअसल Google Pixel 4 और Pixel 4 XL भारत में लॉन्च नहीं किए जाएंगे। कंपनी ने खुद इस जानकारी को शेयर किया है और साथ ही इसके पीछे का कारण भी शेयर किया है। एक स्टेटमेंट में कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा है कि “Google दुनिया भर के अलग-अलग प्रांतो में अपने प्रॉडक्ट्स देता है। कंपनी इन प्रॉडक्ट्स को कई अलग-अलग फैक्टर के बेस पर बेचती है। इनमें उस देश का लोकल ट्रैंड और प्रॉडक्ट के फीचर को ध्यान में रखा जाता है। हमनें Google Pixel 4 को भारत में उपलब्ध ना कराने का निर्णय लिया है। हालांकि हम भविष्य में आने वाले डिवाइस को भारत में लेकर आएंगे।”

बता दें कि TRAI के रेगुलेशंस के हिसाब से भारत में 60Ghz mmWave फ्रीक्वेंसी को सिविलियंस इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और Pixel 4 Series में 60Ghz mmWave फ्रीक्वेंसी वाला रडार लगा हुआ है। भारत में इस सीरीज के लॉन्च ना होने के पीछे यही कारण बताया जा रहा है।

Pixel 4 को कंपनी ने $799 (लगभग 57,000 रुपये) की कीमत में लॉन्च किया है। वहीं, Pixel 4 XL को कंपनी ने $899 (लगभग 64,200 रुपये) कीमत में लॉन्च किया है। Google ने इन दोनों स्मार्टफोन को तीन कलर वेरिएंट में लॉन्च किया है। इनमें Just Black, Clearly White और Oh So Orange कलर शामिल हैं। इसके अलावा कंपनी ने “Motion Sense” नाम का एक फीचर भी पेश किया है, जो Project Soli चिप से पावर्ड है और इसके जरिए स्मार्टफोन यूजर्स के हाथ के जेस्चर को समझ कर ऑपरेट हो सकता है।

Google Pixel 4 में 5.7-इंच की Full-HD+ OLED डिस्प्ले दी गई है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है। वहीं Pixel 4 XLमें बड़ी 6.3-inch OLED डिस्प्ले दी गई है, जो Quad HD+ रेजोल्यूशन के साथ आती है। इस स्मार्टफोन में भी 90Hz का रिफ्रेश रेट दिया है। दोनों स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 855 चिपसेट के साथ आते हैं। Google Pixel 4 और Pixel 4 XL स्मार्टफोन लेटेस्ट Android 10 OS के साथ आते हैं। इसका स्टैंडर्ड वेरिएंट 2,800mAh बैटरी के साथ आता है, वहीं इसका बड़ा वर्जन Pixel XL 3,700mAh बैटरी के साथ आता है। दोनोें स्मार्टफोन में 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट शामिल है और ये दोनों स्मार्टफोन USB Type-C पोर्ट के साथ आते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन में वायरलैस चार्जिंग सपोर्ट भी दिया है।

कैमरा की बात करें तो Pixel 4 series में कुल तीन कैमरा दिए गए हैं। इसमें दो कैमरा पीछे और एक आगे दिया गया है। रियर सेटअप में 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 16-मेगापिक्सल का सेकंड्री कैमरा दिया गया है। Pixel 4 में 2x टेलीफोटो लेंस शामिल है, लेकिन यह ऑप्टिकल और डिजिटल जूम का हाइब्रिड है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा शामिल है। ये स्मार्टफोन ड्यूल एक्सपोजर कंट्रोल के साथ Live HDR+ फीचर और बेहतर पोट्रेट मोड के साथ आते हैं। इसके अलावा इसमें नया नाइट साइट एस्ट्रोफोटोग्राफी मोड भी शामिल किया गया है।

Pixel 4 Series में 6GB तक रैम और 128GB तक की स्टोरेज दी गई है। इसमें फेस अनलॉक फीचर भी शामिल है। स्मार्टफोन की एक खासियत इसमें शामिल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है, जिसे कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में पहली बार पेश किया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें Wi-Fi, Bluetooth और GPS शामिल है। Pixel 4 series IP68 रेटिंग के साथ आती है, जिसका मतलब है कि ये स्मार्टफोन धूल और पानी को रसिस्ट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *