राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2019

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2019 (जारी) – PTET2019

राजस्थान पीटीईटी (PTET) 2019 का रिजल्ट आज घोषित हो चुका है , छात्र विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ptet2019.org पर जाकर अपने परिणाम चेक कर सकते हैं। राज्यभर से लाखों छात्र इस साल परीक्षा में बैठे थे। राज्य के विभिन्न सेंटरों पर 12 मई को परीक्षा आयोजित करवाई गई थी।!

राजस्थान पीटीईटी (PTET) 2019 की परीक्षा के द्वारा ग्रेजुएट छात्रों को 2 साल के बीएड प्रोग्राम के लिए प्रवेश मिलता है वहीं दसवीं पास करने वाले छात्रों को 4 वर्षीय इंट्रीग्रेटेड कोर्स बीए.बीएड / बीएससी.बीएड में प्रवेश दिया जाता है।!

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2019 :-

rajasthan ptet टेस्ट 2019 का रिजल्ट देख सकेंगे। साथ उम्मीदवार इस पेज से राजस्थान रिजल्ट 2019 को डाउनलोड करने के स्टेप्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथि –

कार्यक्रम तारीख
प्रवेश परीक्षा होने की तारीख 12 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 30 मई 2019

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2019 कैसे करें डाउनलोड –


राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी होने पर उम्मीदवार ptet2019.org वेबसाइट से देख सकेंगे। उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। नीचे दी गई जानकारी के अनुसार उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख सकेंगे।

राजस्थान पीटीईटी 2019 रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ptet2019.org वेबसाइट पर जाकर लिंक पर क्लिक करे ।

ptet2019.org


लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों अपना नंबर दर्ज करना है।
रोल नंबर डालने के बाद उम्मीदवार प्रोसेड बटन दबाएं।
प्रोसेड बटन दबाने के कुछ समय उम्मीदवारों के सामने उनका राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2019 दििाई देगा ।
रा अपना अपना पीटीईटी रिजल्ट 2019 देखने के बाद उसे डाउनलोड कर रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल लें।

राजस्थान पीटीईटी 2019 कट ऑफ


हम उम्मीदवारों को एक अनुमान कट ऑफ की जानकारी दें रहे है। इस कट ऑफ से उम्मीदवार एक अनुमान लगा सकते है_

राजस्थान पीटीईटी 2019 काउंसलिंग


लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवार का Documents verification ( डॉक्यूमेंट वेरफिकेशन ) भी किया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को अपने सारे Original documents लेकर आने होंगे। बता दें कि काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को कोर्स एडमिशन फीस भी भरनी होगी। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेज दे दिए जायेंगे !

राजस्थान पीटीईटी के बारे में जानकारी –


राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह प्रवेश परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो , शिक्षक बनकर अपना करियर बनाना चाहते हैं । राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 फरवरी 2019 से शुरु हुई थी। राजस्थान पीटीईटी 2019 प्रवेश परीक्षा 12 मई 2019 को आयोजित की गई थी !

राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 200 प्रश्नों को हल करना था । यह परीक्षा 4 भाग में बांटी गई है और हर भाग में 50 प्रश्न पूछे गए । राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया गया । प्रवेश परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइम आएंगे। उम्मीदवारों को हर प्रश्न के 4 ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से उम्मीदवारों को सही ऑप्शन का चयन करना है। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को राज्य के अलग अलग कॉलेज में एडमिशन मिलेगा !

  • किसी भी रिजल्ट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट पर जाकर चेक करे।
  • लगभग सारी जानकारी यहां अपडेट रहेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *