JNVST परिणाम 2019 CLASS 6 – जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट

JNVST परिणाम 2019 CLASS 6 – जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट :-

JNVST 2019 परिणाम – जवाहर नवोदय विद्यालय परिणाम 2019 को navodaya.gov.in से चेक किया जा सकता है। यह जवाहर नवोदय विद्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मजिस्ट्रेट, उपायुक्त और क्षेत्र के नवोदय विद्यालय समिति के ऑफ़लाइन मोड कार्यालयों में भी उपलब्ध है। जेएनवीएसटी 2019 के परिणाम के अनुसार चयनित उम्मीदवार को विभिन्न जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में प्रवेश मिलता है। जेएनवी एक सह-शिक्षा आवासीय विद्यालय है। वर्तमान में 28 राज्यों और 07 केंद्र शासित प्रदेशों में जेएनवी फैले हुए हैं। उम्मीदवार इस पेज पर नीचे JNVST 2019 परिणाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

JNVST परिणाम 2019

उम्मीदवारों द्वारा परीक्षण में प्राप्त अंकों का संचार नहीं किया जाता है केवल योग्यता की स्थिति की घोषणा की जाती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उत्तर लिपियों के पुनर्मूल्यांकन का कोई प्रावधान नहीं है। चयन परीक्षा के माध्यम से चयनित होने का मतलब यह नहीं है कि उम्मीदवार ने जेएनवी में अपना प्रवेश सुरक्षित कर लिया है। उचित दस्तावेजों और प्रमाणपत्र सत्यापन के बाद ही उम्मीदवार को जेएनवी में प्रवेश दिया जाएगा। नीचे दी गई तालिका JNVST 2019 सीज़न बाउंड सत्र के लिए सभी महत्वपूर्ण विवरणों और उनके शेड्यूल को बताती है। कृपया सभी जानकारियां नीचे इसी पेज पर दी गई है।


चयन परीक्षा की तिथि Exam Date – 06 अप्रैल 2019
परिणाम Results – 26 मई 2019
परिणाम :

कक्षा 6 के लिए JNVST परिणाम 2019 की जांच करने के लिए नीचे दो लिंक दी गई है दोनों लिंक जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा कि आफिसियल वेबसाइट की लिंक है इस लिक पर क्लिक करके आप जवाहर विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019 परिणाम की जांच कर सकते हैं।


कृपया ध्यान दें कि भारी यातायात के कारण आधिकारिक वेबसाइट ठीक से काम नहीं कर रही है। ऐ ा हमेशा होता ज्यादा लोग चेक करते एक ही समय में तो फििििि वेबसाा धीीी हो जाती है । सिि यदि आप परिणाम देखने में असमर्थ हैं। कृपया कुछ समय बाद पुनः प्रयास करें।

आधिकारिक वेबसाइट:-। navodaya.gov.in और

nvsadmissionclasssix.in

इन दोनों वेबसाइट पर जाकर आप आपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

JNVST परिणाम 2019 CLASS 6 – जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट से संबंधित जानकारी प्राप्त करें ।

जेएनवी से संबंधित जानकारी –

JNV ( जेएनवी ) के प्रवेश और चयन प्रक्रिया के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, जिसके बारे में उम्मीदवारों को आपके संदर्भ के लिए नीचे सूचीबद्ध होना चाहिए।

टेस्ट में चयन जेएनवी में प्रवेश सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवार पर कोई अधिकार नहीं होगा। वास्तविक प्रवेश प्राप्त करने के समय, प्रत्येक चयनित उम्मीदवार को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित सभी प्रासंगिक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। प्रवेश तक, चयन केवल अनंतिम है। दस्तावेजों के सत्यापन और संबंधित जेएनवी द्वारा प्रवेश की पुष्टि के बाद ही उम्मीदवारों को पैरेंट स्कूल से टीसी के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है।
किसी भी विवाद के मामले में, नवोदय विद्यालय समिति का निर्णय अंतिम और उम्मीदवारों पर बाध्यकारी होगा।


उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंक (चयनित और चयनित दोनों नहीं) का परीक्षण नहीं किया जाता है।
उत्तर लिपियों के पुनर्मूल्यांकन या अंकों के पुन: निर्धारण का कोई प्रावधान नहीं है, क्योंकि परिणाम को कंप्यूटर के माध्यम से संसाधित किया जाता है और परिणाम को संसाधित करने में विभिन्न जांचों के माध्यम से सटीकता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त देखभाल की जाती है।


उम्मीदवारों और उनके माता-पिता / अभिभावकों द्वारा यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि एनवीएस की योजना के तहत, हिंदी भाषी राज्य में स्थित एक जेएनवी के छात्रों को गैर-हिंदी भाषी राज्य में एक और जेएनवी में विस्थापित होना पड़ सकता है और एक अकादमिक के लिए इसके विपरीत हो सकता है। वर्ष जब छात्रों को नौवीं कक्षा में पदोन्नत किया जाता है। प्रवास के लिए चुने गए छात्रों द्वारा मना करने के मामले में, जेएनवी में ऐसे छात्रों के अध्ययन को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


उम्मीदवार और उनके माता-पिता / अभिभावक यह नोट कर सकते हैं कि टेस्ट के आधार पर चुने गए बच्चों को केवल उस जिले में स्थित JNV में प्रवेश दिया जाएगा जहाँ से वे V कक्षा में पढ़ रहे हैं और JNVST में दिखाई दे रहे हैं। किसी भी परिस्थिति में, चयनित उम्मीदवार को किसी अन्य जेएनवी में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। संबंधित जेएनवी में शिक्षा के माध्यम के लिए छात्रों को स्थानांतरित करने का कोई अनुरोध नहीं, माता-पिता / अभिभावकों को दूसरे जिले (नों) / राज्य (नों) आदि में स्थानांतरित किया जाएगा।
अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों को प्रवेश पाने के लिए जाति / जनजाति का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, यदि वह चयनित है। इस तरह के प्रमाण पत्र को प्रवेश पाने के वर्ष के 15 अप्रैल से पहले सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त किया जाना चाहिए ताकि यह दस्तावेज के सत्यापन के समय संबंधित जेएनवी के प्रधानाचार्य को प्रस्तुत किया जा सके। उदाहरण के लिए, 2019-20 के दौरान प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को 15 अप्रैल 2019 को या उससे पहले प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए।


ग्रामीण श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इस आशय का एक प्रमाण पत्र देना होगा कि स्कूल (एस) जहां उम्मीदवारों ने कक्षा III, IV और V का अध्ययन किया है, ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है।
यदि उपयुक्त प्रारूप में प्रवेश के समय संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित मेडिकल सर्टिफिकेट का चयन करना होता है तो दिव्यांग श्रेणी (हड्डी रोग विकलांग, श्रवण बाधित और नेत्रहीन विकलांग) से संबंधित उम्मीदवारों को उत्पादन करना होगा।


ट्रांसजेंडर श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को संबंधित राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सक्षम प्राधिकारी से एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। उनके लिंग के संबंध में। इस श्रेणी के लिए कोई आरक्षण नहीं किया गया है।

इसी तरह की और भी सभी कम्पीटीटिव एग्जाम के अपडेट्स यहां उपलब्ध हैं, ऐसी किसी भी प्रकार की जानकारी या सहायता के लिए हमारे वेबसाइट पर आकर चेक करे या फिर हमें ई-मेल करें , हम आपकी हर संभव सहायता करने का प्रयास करेंगे।

JNVST परिणाम 2019 CLASS 6 – जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट और भी जेएनवी से संबंधित जानकारी के लिए हमारे होम पेज पर जाकर चेक करे ।

Jnv 2019 results / JNVST 2019 RESULTS. :-.

navodaya.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *